31+ Muskmelon Benefits in Hindi | खरबूजा खाने से होने वाले लाभ जानिए (2022)

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट muskmelon benefits में हम आपको खरबूजे के बेनीफिट्स के बारे में बताएँगे। जिसे शायद की आप लोग जानते होंगे। कई फल ऐसे होते हैं जिनका गूदा बीज के साथ-साथ फायदेमंद भी माना जाता है। इन फलों में खरबूज भी शामिल है। कई अध्ययनों में खरबूजे के बीजों को शारीरिक समस्याओं में फायदेमंद माना गया है। खरबूजे के बीजों के फायदे जानकर आप इन्हें कभी फेंकेंगे नहीं। जी हां, खरबूजे के फायदे के साथ-साथ खरबूजे के बीज के फायदे भी आपको स्वास्थ्य लाभ दिलाने में मदद करते हैं। खरबूज के बीज के क्या फायदे हैं, इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं।

खरबूजे को अंग्रेजी में मस्कमेलन (Muskmelon) कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो है। खरबूजे के बीज को रक्तचाप को नियंत्रित करने, आंखों को स्वस्थ रखने, हृदय को स्वस्थ रखने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, तनाव कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने आदि में फायदेमंद माना जाता है। चलिए खरबूजे के बीज के फ़ायदों के बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक बताते है।

Page Contents

खरबूजे के फायदे Muskmelon benefits in hindi –

खरबूजे और उसके बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम में पाई जाने वाली मात्रा
पानी95%
ऊर्जा34 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट8.6 ग्राम
फैट0.19 ग्राम
कोलेस्ट्रोल0 मिलीग्राम
डाइटरी फाइबर0.9 ग्राम
कैल्शियम9 मिलीग्राम
कॉपर41 माइक्रो ग्राम
मैग्नीशियम12 मिलीग्राम
जिंक0.18 मिलीग्राम
प्रोटीन0.6%
वसा0.1%
मिनरल्स95%
Muskmelon benefits

इसके अतिरिक्त खरबूज में विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, शर्करा, खनिज लवण, क्षारीय तत्व आदि भी पाए जाते हैं। जो हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।

खरबूजे के बीज के लाभ Muskmelon seeds benefits –

muskmelon benefits

रक्तचाप को नियंत्रित रखने में लाभदायक

ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में खरबूजे के बीज के फायदे देखे जा सकते हैं। सोडियम और पोटेशियम रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। वहीं खरबूजे के बीज में इन दोनों पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। खरबूजे में पाया जाने वाला पोटेशियम शरीर से सोडियम को निकालने में सहायता करते है। खरबूजे में पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर से सोडियम को निकालने में मदद करता है। हाई बीपी होने का मुख्य कारण है सोडियम, तरबूज खाने से हाई बीपी को कम किया जा सकता है।

बालों के लिए फ़ायदेमंद –

बालों के झड़ने की समस्या में भी इसका उपयोग किया जाता है। इस फल में इनोसिटोल नामक तत्व पाया जाता है, जो विटामिन बी का एक रूप है। यह कई खट्टे फलों में पाया जाता है। इसके सेवन से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है और बाल घने हो जाते हैं।

मासिक धर्म में लाभदायक –

खरबूजे में मौजूद विटामिन सी मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित करने में प्रभावी है। मासिक धर्म के दौरान नियमित रूप से खरबूजे का सेवन करने से फ्लो और थक्कों को काफी कम किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। मासिक धर्म के दौरान इसके सेवन से रक्तस्राव सामान्य रहता है। इसके साथ ही यह मासिक धर्म संबंधी कई रोगों का निदान करता है। कभी-कभी इसका उपयोग मासिक धर्म शुरू करने के लिए भी किया जाता है।

हिंदी में गिनती

आँखों के लिए फ़ायदेमंद –

इस फल में पाए जाने बीटा- कैरटिन शरीर के अन्दर विटामिन ए का रूप ले लेते है। विटामिन ए मोतियाबिंद जैसे घातक रोगों से लड़ने के लिए बहुत आवश्यक तत्त्व है। नियमित रूप से खरबूजा खाने वाले मनुष्य की आँख में मोतियाबिंद होने का खतरा लगभग चालीस प्रतिशत तक कम हो जाता है। उच्च विटामिन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की नियमित खपत 40% तक मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम कर सकती है।

वजन घटाने में सहायक

खरबूजे के बीज में फाइबर पाया जाता है। फाइबर वजन कम करने का काम कर सकता है। इसके सेवन के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करना भी आवश्यक है, ताकि बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकें। यह फल मोटापा कम करने में मददगार है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, जबकि फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इस फल को खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, यानी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे अधिक खाने की आदत से बचा जा सकता है, जो मोटापे के लिए जिम्मेदार है। वास्तव में, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ अक्सर भारी और भारी होते हैं। वे पेट में अधिक जगह लेते हैं। इस वजह से समय-समय पर खाने की आदत बन जाती है और इसका असर मोटापे पर दिखने लगता है।

कब्ज से राहत

कब्ज एक ऐसी स्थिति है जिसमें मल सख्त हो जाता है और इसके कारण मल त्याग करने में कठिनाई होती है। इसके लिए खरबूजे के बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, इसके बीजों में फाइबर पाया जाता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बना सकता है और कब्ज की समस्या में राहत प्रदान कर सकता है।

सैंडविच बनाने की विधि

हृदय संबंधी रोगों में लाभदायक –

खरबूजे के बीज सेवन से कई तरह की हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। खरबूजे में पोटैशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह खनिज उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। तनाव कम करने से रक्तचाप सामान्य रहता है और हृदय स्वस्थ रहता है। पोटेशियम की उपस्थिति शरीर में सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद करती है। इसमें एडीनोसिन नामक तत्व होता है। यह तत्व खून का गाढ़ा होना कम करता है। इस तरह यह तत्व हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

मधुमेह (शुगर) रोग में लाभदायक –

डायबिटीज की समस्या में खरबूजे के बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं। खरबूजे के बीजों में मौजूद हेक्सेन का अर्क टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। वास्तव में, हेक्सेन का अर्क ‘अल्फा-ग्लूकोसिडेस अवरोधक’ के रूप में कार्य कर सकता है, जो शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोक सकता है । अल्फा-ग्लूकोसिडेस इनहिबिटर कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके भोजन के बाद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पाव भाजी बनाने की विधि

दस्त को रोकने में लाभदायक –

दस्त की शुरूआती अवस्था में जब कफ और दुर्गंधयुक्त मल बार-बार आ रहा हो तो खरबूजे के गूदे में सोंठ, काली मिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर ऊपर से सेंधा नमक डालें। इससे आंत का पाचन हो जाता है और मल से दुर्गंध की समस्या खत्म हो जाती है। गैस निकलना बंद हो जाती है।

हड्डियों को मजबूत रखे –

खरबूजे के बीज हड्डियों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिज हड्डियों की संरचना में सहायक होते हैं। इसके अलावा तांबा, मैंगनीज और जस्ता हड्डियों के चयापचय के लिए आवश्यक माना जाता है। वहीं ये सभी पोषक तत्व खरबूजे के बीज में पाए जाते हैं। इसलिए इसे हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

प्रोटीन से भरपूर –

खरबूजे के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इनका सेवन आपके बालों की ग्रोथ के लिए काफी मददगार साबित होगा। प्रोटीन की अधिकता के कारण यहड्डियों, बालों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद होता है।

घर पर जलेबी बनाने की आसान विधि

कब्ज में राहत दिलाए –

कब्ज एक ऐसी स्थिति है जिसमें मल सख्त हो जाता है और इसके कारण मल त्याग करने में कठिनाई होती है। इसके लिए खरबूजे के बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, इसके बीजों में फाइबर पाया जाता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बना सकता है और कब्ज की समस्या में राहत प्रदान कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए –

खरबूजे के बीज खाने के फायदे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी देखे जा सकते हैं। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, मैग्नीशियम और मैंगनीज इम्युनोमोड्यूलेटर के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं। खरबूजे के बीज में मैग्नीशियम और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

आँखों के लिए फ़ायदेमंद –

खरबूजे के बीज में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। आंखों को स्वस्थ रखने में खरबूजे के बीज मददगार हो सकते हैं। एनसीबीआई के एक शोध के मुताबिक खरबूजे के बीज से बने तेल में विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है। विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जो आंखों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

पेट की गैस में लाभदायक –

छोटे बच्चों को अक्सर पेट फूलने की समस्या होती है। पेट फूलने के कारण भी पेट में दर्द होता है। ऐसी स्थिति में खरबूजे के बीजों को पीस लें। इसे गर्म करके बच्चों के पेट पर लगाने से पेट की गैस दूर होती है और दर्द में आराम मिलता है।

सीने की जलन में फायदेमंद –

खरबूजे के बीज (2 ग्राम) और खीरे के बीज (2 ग्राम) को एक साथ पीस लें। इसमें आधा ग्राम काली मिर्च और 5 ग्राम मिश्री मिलाकर छान लें। इसके सेवन से सीने की जलन में आराम मिलता है।

खरबूजे के बीज के उपयोग (Uses of Melon seeds) –

खरबूजे के बीज यानी मगज के फ़ायदों के बारे में तो हम आपको बता चुके हैं। इसके अतिरिक्त खरबूजे के बीजों का उपयोग आप किस प्रकार कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं-

खरबूजे के बीज और फलों के छिलके को पीस लें। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयां आदि मिट जाते हैं।
खरबूजे के बीज का काढ़ा बनाकर गरारे करें। इससे गले की जलन में काफी आराम मिलता है।
खरबूजे के बीज कच्चे खाए जा सकते हैं।
इसका उपयोग सलाद पर सजाने के लिए किया जा सकता है।
आप इसके सूखे बीजों का छिलका निकाल कर खा सकते हैं।
इसे दलिया के साथ खा सकते हैं।
खरबूजे के बीज सैंडविच में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
शाही पनीर और पनीर बटर मसाला जैसे कई व्यंजनों में खरबूजे के बीज डाले जा सकते हैं।
मिठाई में इस्तेमाल किया जा सकता है।
खरबूजे के बीजों को घी में भून लें। इसे चाशनी में डालकर सेवन करें। इससे सिर दर्द में बहुत आराम मिलता है।

खरबूजे के बीज के नुकसान Muskmelon seeds side effects –

खरबूजे के बीज खाने के फायदे तो होते हैं। लेकिन खरबूजे के बीज के नुकसान भी हो सकते हैं। चलिए लेख के इस भाग में हम उन नुकसानों के बारे में बात करते हैं।

• खरबूजे के बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है।
• ऐसे में जिनका ब्लड ग्लूकोज पहले से कम है, उनका अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर और भी कम हो सकता है।
• खरबूजे के बीज में मूत्रवर्धक प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से बार-बार यूरिन पास होने की समस्या हो सकती है।

हमें उम्मीद है कि यह लेख muskmelon benefits आपके लिए मददगार साबित होगा। दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि खरबूजे के बीज का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। इसलिए जब भी आप खरबूजे का सेवन करें तो इसके बीजों को फेंके नहीं बल्कि इन्हें साफ करके स्टोर कर लें। आप चाहें तो बाजार से खरबूजे के बीज भी खरीद सकते हैं। साथ ही खरबूजे के बीज के नुकसान से बचने के लिए ज्यादा सेवन न करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.