Week Name in Hindi [+PDF] | दिनों के नाम हिंदी में (2022)

Week Name in Hindi : नमस्कार दोस्तों आशा करते हैं आप सभी कुशल मंगल होंगे। दोस्तों सप्ताह में कुल सात दिन होते हैं। ये सात दिन अलग.अलग ग्रहो और देवताओं के लिए प्रसिद्ध है। सप्ताह के हर दिन की अपनी अलग-अलग विषेशता होती है। सप्ताह के सातों दिनों में किसी न किसी भगवान की पूजा अर्चना जरूर की जाती है। हिन्दू धर्म में यह मान्यता है की यदि सप्ताह के सातों दिनों के नियमों को अगर माना जाये तो घर में कभी भी अशांति, दरिद्रता का वास नहीं होगा।

इसलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट सप्ताह के नाम में हम आपके साथ सप्ताह से जुडी पूरी जानकारी साझा कर रहे हैं। आज हम आपको बताएँगे सप्ताह के हर दिन किन वस्तुओं की खरीदारी करे और किन वस्तुओं की नहीं साथ ही आप जानेंगे ये दिन किस वजह से प्रसिद्ध है। आज की यह पोस्ट बहुत ही इंट्रेस्टिंग होने वाली है तो दोस्तों बिना रुके इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

week name in hindi

सप्ताह के 7 दिनों के नाम Week name in hindi & english

Day in Hindi Day in Eng Day in Hinglish
सोमवारMondaySomvar
मंगलवारTuesdayMangalwar
बुधवारWednesdayBudhwar
गुरुवारThursdayGuruwar
शुक्रवारFridayShukrawar
शनिवारSaturdayShaniwar
रविवारSundayRaviwar

सप्ताह के सातों दिनों के नाम व महत्व Week days name in hindi –

सोमवार- सोमवार को बहुत ही पवित्र और पावन दिन मन जाता है। इसे भगवान शिव का दिन कहते हैं। आज के दिन शिव व्रत रखने की परम्परा है।

इसके साथ ही आज का दिन किसी भी कार्य के शुभारम के लिए बहुत शुभ माना जाता है। सोमवार से सप्ताह की शुरुवात होती है। इसे सप्ताह का देवता कहा जाता है।

मंगलवार- मंगलवार संकट मोचन मंगलहारी हनुमान जी का प्रिय दिन है। आज के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना और व्रत रखने की प्रथा है।

ऐसा करने से घर में आने वाले संकटो से छुटकारा मिलता है। इसे सप्ताह का दूसरा दिन कहा जाता है। आज के दिन मंगलदेव की भी पूजा की जाती है।

बुधवार- सप्ताह का तीसरा दिन विघन्हारी भगवान गणेश को समर्पित है। आज के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से जिनकी कुंडली में बुध कमजोर है उनको लाभ मिलता है।

बुधवार के इन गणेश जी का व्रत रखने से घर में शांति यश और वैभव की प्राप्ति होती है।

बृहस्पतिवार- जिस किसी भी व्यक्ति का बृहस्पति कमजोर है वो अगर आज के दिन बृहस्पतिवार का व्रत रखता है तो बृहस्पति से सम्बंधित परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

आज के व्रत करने से भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह दोनों की कृपा मिलती है। और विष्णु के आशीर्वाद से सम्पति और सम्पनता घर में आती है। यह सप्ताह का चौथा दिन होता है। जिनकी शादी ना हो रही हो उनके लिए भी बृहस्पतिवार का व्रत लाभकारी माना जाता है।

शुक्रवार– शुक्रवार को माँ लक्ष्मी का दिन माना जाता है। सप्ताह का यह पांचवा दिन होता है। शुक्रवार को व्रत रखने से घर में अपार शांति और धन-वैभव की प्राप्ति होती है और शुक्र ग्रह की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

आज के दिन सौन्दर्य प्रसारण की वस्तुए खरीदना शुभ माना जाता है। शुक्रवार के दिन घर, गाड़ी,रसोई घर के सामान को खरीदने से परहेज करना चाहिए।

शनिवार- सप्ताह का छठा दिन शनिवार होता है। शनिवार के दिन भगवान शनि जी की पूजा अर्चना और व्रत रखने की प्रथा है। आज के दिन भगवान शनि का व्रत रखने से शनि ग्रह और भगवान शनि की महान कृपा होती है।

आज के दिन धारदार वस्तुए रसोई सम्बंधित वस्तुए और लाल रंग वाली चीजों की खरीददारी नहीं करनी चाहिए। ऐसी मान्यता है की शनिवार के दिन लोहा खरीदने से शनिदोष लगता है। और नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है।

रविवार- रविवार को गरम दिन के रूप में जाना जाता है। यह दिन छुट्टी के लिए जाना जाता है। रविवार भगवान सूर्य का दिन माना जाता है। इस दिन सोना और ताम्बा खरीदना शुभ माना जाता है।

इसके साथ ही रविवार के दिन लाल वस्तुएए गेहूंए पर्सए कैंची खरीदना भी शुभ माना जाता है। और लोहे का सामान फर्नीचर हार्डवेयर का सामान की खरीददारी से परहेज करना चाहिए।

मुश्लिम धर्म में दिनों के नाम Days name in urdu –

Day in Urdu Day in Eng Day in Hinglish
पीरMondayPeer
मंगल TuesdayMangal
बुध WednesdayBudh
जुमेरातThursdayJumerat
जुम्माFridayJumma
हफ्ताSaturdayHafta
इतवारSundayItwaar

FAQ –

Q.1 सोमवार का देवता किसे कहा जाता है?
उत्तर- सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा होती है। इसलिए सोमवार का देवता भगवान शिव को कहा जाता है।

Q.2 सप्ताह के सातों दिनों के नाम क्या हैं?
उत्तर- सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, बृहस्पतिवार (शुक्रवार), शनिवार, रविवार।

Q.3 इंग्लिश में सप्ताह को क्या बोलते हैं?
उत्तर- सप्ताह को इंग्लिश में week day कहा जाता है। यह सात दिनों से मिलकर बना है। सप्ताह का पहला दिन सोमवार होता है। और अंतिम दिन रविवार होता है।

(Source : General Classes)

निष्कर्ष Conclusion –

दोस्तों आज की इस पोस्ट week name in hindi को पढ़कर आपको कैसा लगा। हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आशा करते हैं की आपको हमारी ये इनफार्मेशन अच्छी लगी होगी। पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.