Solar System in Hindi | सौर मंडल की सम्पूर्ण जानकारी (2022)

Solar System in Hindi : दोस्तों आज आप पढ़ेंगे सभी तारों ग्रहो और उनके उपग्रहों का घर कहे जाने वाले सौरमंडल के बारे में। दोस्तों आज की ये पोस्ट बहुत ही इंट्रैस्टिंग होने वाली है। अगर आप one day exam की तैयारी कर रहे हैं तो बिना स्किप किये इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

अक्सर स्कूली कक्षाओं में सौरमंडल के बारे में हमने पढ़ा होता है। लेकिन स्कूल में इसका सम्पूर्ण ज्ञान नहीं मिल पाता। इसलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट में सोलर सिस्टम की पूरी जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं। सौरमंडल बहुत बड़ा है इसका कोई अंत नहीं है। इसमें विभिन्न आकाशगंगाएं ग्रह तारे खगोलीय पिंड मौजूद है। इन सबकी विस्तृत जानकारी निचे दी गयी है। तो आइए दोस्तों शुरू करते हैं आज की पोस्ट।

solar system in hindi

सौर मंडल किसे कहते हैं What is the solar system in hindi

सौर मंडल में सूर्य और आकाशीय पिंड होते हैं, जो इस प्रणाली में गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा एक दूसरे से बंधे होते हैं।

ग्रह प्रणाली आकाशीय पिंडों का एक समूह है जो तारे नहीं हैं, जैसे कि ग्रह, बौने ग्रह, प्राकृतिक उपग्रह, क्षुद्रग्रह, उल्का, धूमकेतु और आकाशीय धूल, जो एक तारे के चारों ओर घूमते हैं।

आकाशगंगा में सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने वाले धूमकेतुओं उल्काओं विभिन्न ग्रहों और अन्य आकाशीय पिंडों के ग्रुप यानी समूह को सौरमंडल कहते हैं।

सौर मंडल की खोज Who discovered solar system –

1543 में सबसे पहले निकोलस कोपरनिकस ने खोजा की सूर्य ब्रह्मांड का केंद्र में है, और निकोलस कोपर्निकस गणितीय रूप से हेलीओसेन्टरिक सिस्टम डेवेलोप करने वाले पहले इन्सान थे।

17 वीं शताब्दी में, Galileo Galilei, और Johannes Kepler पता लगया कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है फिर टेलीस्कोप के आविष्कार के बाद ग्रहों और चंद्रमाओं की खोज की गई थी, और 1704 के आसपास, “सौर मंडल” शब्द पहली बार अंग्रेजी में प्रकाशित हुआ था।

गैलीलियो गैलीली ने सबसे पहले सौर मंडल के भौतिक विवरण को जाना और उन्हें पता चला कि बृहस्पति के चार उपग्रह चारों ओर कक्षा में थे।

और गैलीलियो गैलीली की खोज से, क्रिस्टियान ह्यूजेंस ने शनि के चंद्रमा टाइटन और शनि के चारों ओर के छल्ले की खोज की और बाद में जियोवानी डोमेनिको कैसिनी ने शनि के चार और उपग्रहों की खोज की जोकि 1781 में बाइनरी सितारों की तलाश में थे जब उन्होंने एक नया धूमकेतु देखा। इसकी कक्षा से पता चला कि यह एक नया ग्रह, यूरेनस था।

बुद्ध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

सौर मंडल कैसे बना How did solar system form –

सौरमंडल की उत्पत्ति के बारे में वैज्ञानिकों के अलग-अलग मत हैं। कहा जाता है कि सौर मंडल का निर्माण 4.6 अरब साल पहले शुरू हुआ था।

इससे पहले सौरमंडल के स्थान पर और कोई ग्रह नहीं था और हमें प्रकाश देने वाला सूर्य भी नहीं था। यहां केवल धूल ही मौजूद थी, जिसमें हाइड्रोजन और हीलियम भी मौजूद थे।

सौर मंडल का निर्माण एक विशाल नेबुला (नीहारिका) द्वारा किया गया था जो गैस के एक बादल के अंदर फट गया था। जैसे ही नेबुला ढह गया, उसके अंदर की सामग्री धीरे-धीरे अलग हो गई। गुरुत्वाकर्षण के कारण अधिकांश बादल केंद्र की ओर दबने लगे और केंद्र में एकत्रित होने लगे।

धीरे-धीरे नाभिकीय विखंडन की प्रतिक्रिया के कारण केंद्र में अधिक ऊष्मा उत्पन्न होने लगी और परिणामस्वरूप सूर्य का जन्म हुआ।

ग्रह किसे कहते हैं

सूर्य या किसी अन्य तारे की परिक्रमा करने वाले खगोलीय पिंडों को ग्रह कहा जाता है। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के अनुसार, हमारे सौर मंडल में आठ ग्रह हैं – बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून। इनके अलावा तीन और बौने ग्रह हैं- सेरेस, प्लूटो और एरिस।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह की परिभाषा अलग है। भारतीय ज्योतिष और पौराणिक कथाओं में नौ ग्रहों की गणना की जाती है, सूर्य, चंद्रमा, बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति, शनि, राहु और केतु।

ग्रह दो प्रकार के होते हैं। आंतरिक ग्रह और बाहरी ग्रह। आंतरिक ग्रह बुध शुक्र पृथ्वी मंगल और बाहरी ग्रह बृहस्पति शनि यूरेनस और वरुण हैं। क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति के सितारों के बीच घूमते हैं।

सूर्य क्या है What is Sun ?

सूर्य या सूर्य सौर मंडल के केंद्र में स्थित एक तारा, जिसके चारों ओर पृथ्वी और सौर मंडल के अन्य घटक घूमते हैं। सूर्य हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा पिंड है और इसका व्यास लगभग 13 लाख 90 हजार किलोमीटर है, जो पृथ्वी से लगभग 109 गुना अधिक है।

चंद्रमा क्या है What is moon ?

चंद्रमा 384,400 किमी की औसत दूरी पर पृथ्वी की परिक्रमा करता है। पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह को केवल “चंद्रमा” कहा जाता है क्योंकि लोगों को यह नहीं पता था कि गैलीलियो गैलीली ने बृहस्पति की परिक्रमा करते हुए 1610 में चार चंद्रमाओं की खोज की थी। सौरमंडल में चंद्रमा पांचवा सबसे बड़ा उपग्रह है। 27.3 दिनों में चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर एक पूरा चक्कर लगाता है।

उल्का पिंड किसे कहते हैं What is a meteorite ?

आकाश में कभी-कभी बड़ी तेजी से एक ओर से दूसरी ओर गति करते हुए या पृथ्वी पर गिरते हुए जो वस्तुएं दिखाई देती हैं उन्हें उल्का (Meteor)कहा जाता है और आम बोलचाल की भाषा में ‘टूटे हुए तारे’ या ‘लुका’ कहलाते हैं।

उल्काओं का वह भाग जो वायुमण्डल में जलने से बचकर पृथ्वी पर पहुँचता है, उल्कापिंड(Meteorite) कहलाता है।

धूमकेतु किसे कहते हैं What are comets ?

धूमकेतु चट्टान, धूल, बर्फ और गैस से बने सौर मंडल छोटे छोटे खंड होते हैं। वे ग्रहों की तरह सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

लघु पथ धूमकेतु लगभग 6 से 200 वर्षों में एक अण्डाकार पथ में सूर्य की परिक्रमा करते हैं। कुछ धूमकेतुओं का एक वलयाकार पथ होता है और वे केवल एक बार दिखाई देते हैं।

अरुण ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

सौर मंडल मैं कितने ग्रह होते हैं?

प्रारंभ में हमारे सौर मंडल में 9 ग्रह थे, लेकिन वर्ष 2006 में, अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने यम को एक बौना ग्रह घोषित किया, इसलिए अब हमारे सौर मंडल में 8 ग्रह हो गए हैं।

जिनके नाम इस प्रकार हैं- बुद्ध (Mercury), शुक्र (Venus), पृथ्वी (Earth), मंगल (Mars), बृहस्पति (Jupiter), शनि (Saturn), अरुण (Uranus), और वरुण (Neptune)

इनमें से पहले चार ग्रह (बुद्ध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल) जो सूर्य के निकट होते हैं, आंतरिक ग्रह कहलाते हैं और शेष चार ग्रह (बृहस्पति, शनि, अरुण, वरुण) जो सूर्य से दूर होते हैं, बाहरी कहलाते हैं।

1- बुद्ध Mercury –

1- यह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है।

2- बुध अन्य ग्रहों की तुलना में सूर्य के सबसे निकट है।

3- 180,000 किमी/घंटा की गति से यह अंतरिक्ष में यात्रा करने वाला सबसे तेज ग्रह है।

4- यह 88 दिनों में सूर्य का एक चक्कर पूरा करता है।

5- बुध की भूपटल सभी ग्रहों के तापमान में सबसे अधिक उतार-चढ़ाव का अनुभव करती है, जो 100 K से 700 K तक भिन्न होती है।

6- बुध हमारे सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह है।

7- बुध पर वायुमंडल नहीं होने के कारण यह तापमान को नियंत्रण में नहीं रख पाता है, जिसके कारण यहां ग्रीन गैस का प्रभाव नहीं दिखता है।

8- यह सौरमंडल के आठ ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य के सबसे निकट है।

9- बुध एकमात्र ऐसा ग्रह है जो केवल सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाता है और इसके अलावा अन्य ग्रह ना चाहते हुए भी अन्य ग्रहों की परिक्रमा करते हैं।

2- शुक्र Venus –

1- बुध के बाद शुक्र सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है। और चंद्रमा के बाद सबसे चमकदार खगोलीय पिंड हैं।

2- इस ग्रह का नाम रोम देश की एक देवी “वीनस” के नाम पर रखा गया है।

3- शुक्र ग्रह बादलों से इतना अधिक ढका हुआ है कि उसकी सतह को देखना संभव नहीं है।

4- इस ग्रह का अपना कोई चन्द्रमा नहीं है।

5- इसका औसत व्यास बारह हजार एक सौ तीन किलोमीटर (12,103 किमी) है।

6- जो पृथ्वी से 650 किमी से भी कम दूरी पर है और इसका भार पृथ्वी के भार का 81.5% है।

7- शुक्र, सूर्य से दूरी की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा और आकार में छठा सबसे बड़ा ग्रह है।

8- यह सूर्य और चंद्रमा के बाद आकाश में सबसे चमकीला पिंड है। बुध की तरह शुक्र का भी कोई उपग्रह नहीं है।

9- शुक्र ग्रह पर कई किलोमीटर मोटी सल्फ्यूरिक एसिड बादलों की परतें हैं।

10- शुक्र का वातावरण मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड से बना है, जो ग्रीनहाउस प्रभाव पैदा करता है, जिससे इसके सूर्य-पक्ष के हिस्से का तापमान 462 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

3- पृथ्वी Earth –

1- पृथ्वी सौरमंडल का सदस्य है, पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां जीवन है।

2- पृथ्वी की आयु लगभग 4.54 अरब वर्ष है।

3- पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जो सूर्य के चारों ओर घूमता अपनी धुरी पर घूमता है।

4- पृथ्वी एक अनूठा ग्रह है, जहां हवा, पानी दोनों उपलब्ध हैं और जहां जीवन मौजूद है।

5- पृथ्वी को सूर्य के चारों ओर एक चक्कर लगाने में लगभग 365 दिन लगते हैं; इस प्रकार, एक पृथ्वी वर्ष लगभग 365.26 दिन लंबा होता है।

6- पृथ्वी के परिभ्रमण के दौरान इसकी धुरी झुकी हुई होती है, जिसके कारण ग्रह की सतह पर मौसमी परिवर्तन (मौसम) पाए जाते हैं।

7- पृथ्वी का केवल एक ही उपग्रह है, चंद्रमा।

8- ग्रहों के आकार और द्रव्यमान में पृथ्वी का पाँचवाँ स्थान है।

9- पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में लगने वाले समय को सौर समय कहते हैं। पृथ्वी से सूर्य की औसत दूरी लगभग 150 मिलियन किलोमीटर है।

10- जल पृथ्वी की सतह के 71% भाग को कवर करता है और 29% स्थलीय है। अधिक पानी की उपस्थिति के कारण यह अंतरिक्ष से नीला दिखाई देता है, इसलिए इसे नीला ग्रह कहा जाता है।

4- मंगल Mars –

1- मंगल ग्रह को लाल ग्रह के रूप में भी जाना जाता है, यह पृथ्वी के निकटतम ग्रहों में से एक है।

2- मंगल, बुध के बाद सौरमंडल का दूसरा सबसे छोटा ग्रह है और सूर्य के सबसे निकट का चौथा ग्रह है।

3- मंगल का ध्रुवीय व्यास 6,752 किमी और द्रव्यमान 6.42 x 10^23 किलोग्राम है।

4- मंगल के दो प्राकृतिक उपग्रह (चंद्रमा) हैं जिनका नाम क्रमशः फोबोस और डीमोस है।

5- मंगल की सतह ठोस, तरल या दो अलग-अलग परतों से बनी है या नहीं, इस पर वैज्ञानिकों में मतभेद रहा है।

6- मंगल ग्रह की सूर्य से दूरी लगभग 142 मिलियन मील है। मंगल का औसत तापमान -81 डिग्री सेल्सियस है और इस ग्रह पर गैसें ज्यादातर कार्बन डाइऑक्साइड, आर्गन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन गैस हैं।

7- नासा पूरी दुनिया में एकमात्र अंतरिक्ष अन्वेषण एजेंसी है जो अब तक मंगल ग्रह पर उतरने में कामयाब रही है।

8- हर शाम मंगल से छिपने वाला सूरज नीला दिखाई देता है।

5- बृहस्पति Jupiter –

1- बृहस्पति सौर मंडल का पांचवां और सबसे बड़ा ग्रह है।

2- बृहस्पति सौरमंडल का सबसे बड़ा और सबसे विशाल ग्रह है, जिसका द्रव्यमान 1.90 x 1027 किलोग्राम और औसत व्यास 139,822 किमी है।

3- बृहस्पति सौरमंडल का एक महत्वपूर्ण ग्रह है, पृथ्वी के चंद्रमा और शुक्र के बाद, बृहस्पति रात के आकाश में चमकने वाला तीसरा सबसे चमकीला ग्रह है।

4- बृहस्पति ग्रह को पहली बार 7वीं या 8वीं शताब्दी ईसा पूर्व में पहचाना गया था। में बेबीलोन के खगोलविदों द्वारा खोजा गया था।

5- बृहस्पति को द ग्रेट रेड स्पॉट के लिए भी जाना जाता है, जिसे 17वीं शताब्दी में खोजा गया था।

6- यह विशालकाय रेड स्पॉट बृहस्पति की सतह पर उठने वाली धूल भरी आंधी है, जो इतना विशाल है कि इस तूफान के आकार में पूरी पृथ्वी ढकी जा सकती है।

7- बृहस्पति ग्रह को पृथ्वी से नग्न आंखों से देखा जा सकता है। बृहस्पति के कुल 79 चंद्रमा हैं, जिनमें से 4 चंद्रमाओं की खोज गैलीलियो गैलीली ने 1610 में की थी।

6- शनि Saturn –

1- बृहस्पति के बाद शनि आकार में दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है।

2- शनि के लगभग 82 उपग्रह हैं, यानी पृथ्वी के चंद्रमा की इसमें 82 चंद्रमा हैं।

3- शनि का उपग्रह टाइटन आकार में बुध ग्रह के बराबर है।

4- इसके अलावा, फोएबे, यूरोपा आदि जैसे उपग्रह हैं। फोबो विपरीत दिशा में परिक्रमा करते हैं।

5- यह आकाश में एक पीले तारे जैसा दिखता है।

6- इसका गुरुत्वाकर्षण पानी से कम होता है।

7- शनि ग्रह के चारों ओर का वलय दूर से नीला दिखता है। इसके वायुमंडल में एक गैसीय संघटन होता है जिसमें हाइड्रोजन और हीलियम गैस पाई जाती है।

8-ग्रह को अपनी धुरी पर घूमने में 10 घंटे 34 मिनट का समय लगता है। इसका एक वर्ष पृथ्वी पर 29.45 वर्ष के बराबर होता है।

7- अरुण Uranus –

1- यूरेनस ग्रह को यूरेनस भी कहा जाता है। यह सूर्य से सातवां ग्रह है।

2- यूरेनस ग्रह की खोज जर्मन वैज्ञानिक विलियम हर्शल ने 13 मार्च 1781 को की थी।

3- यूरेनस हर 84 पृथ्वी वर्षों में सूर्य की परिक्रमा करता है।

4- यह द्रव्यमान की दृष्टि से चौथा सबसे बड़ा और व्यास की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है।

5- यूरेनस एक गैस विशालकाय ग्रह है। गैस विशाल ग्रह एक ऐसा ग्रह है जहां गैस की प्रचुरता होती है।

6- यूरेनस ग्रह पर मीथेन गैस की कई परतें होती हैं।

7- यूरेनस ग्रह का 1 वर्ष पृथ्वी के 84 वर्ष के बराबर है। अरुण को दूर का टिमटिमाता तारा मानकर बिना दूरबीन के आंखों से देखा जा सकता है।

8- वरुण Neptune –

1- वरुण ग्रह सौरमंडल का अंतिम ज्ञात ग्रह है। वरुण की सूर्य से दूरी लगभग 4.50 अरब किलोमीटर है।

2- सूर्य का प्रकाश वरुण तक 249 मिनट में पहुंचता है।

3- यह पृथ्वी से बहुत दूर स्थित है, इसलिए यह एक तारे की तरह दिखाई देता है। इसे दूरबीन की मदद से आसानी से देखा जा सकता है।

4- यह आकार के हिसाब से सौर मंडल का चौथा सबसे बड़ा ग्रह है जबकि द्रव्यमान में तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है।

5- वरुण ग्रह का रंग नीला है। इस ग्रह की संरचना यूरेनस ग्रह के समान ही है।

6- वरुण एक गैसीय ग्रह है। इसके वायुमंडल में मुख्य रूप से हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन हैं।

7- इस ग्रह पर लगभग 2000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती हैं। नेपच्यून ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के 16 घंटों के बराबर होता है।

Facts about solar system in hindi –

1- सौरप्रणाली के खोजकर्ता – कोपरनिक्स

2- पृथ्वी के सबसे निकट ग्रह – बुध

3- पृथ्वी का निकटतम तारा – सूर्य

4- सौरमंडल में कुल कितने ग्रह होते हैं – 8

5- पृथ्वी के विपरीत दिशा में चक्कर लगाने वाला ग्रह – शुक्र और अरुण

6- पृथ्वी और सूर्य से सबसे दूर स्थित ग्रह – वरुण

7- सूर्य के सबसे निकट ग्रह – बुध

8- सूर्य की सतह का तापमान – 6000°C

9- सूर्य का निकटतम तारा – प्रोक्सिमा सेंचुरी

10- सूर्य का संघटक – हाइड्रोजन और हीलियम

11- सूर्य के केंद्र का तापमान – 15 M°C

12- पृथ्वी का पडोसी ग्रह – शुक्र और मंगल

13- पृथ्वी का उपग्रह – चन्द्रमा

14- सूर्य का दीप्तिमान सतह – प्रकाश मंडल

15- सर्वाधिक चमकीला एवं गर्म ग्रह – शुक्र

16- सर्वाधिक ठंडा ग्रह – वरुण

FAQ

Q.1- सौर मंडल का सबसे बड़ा उपग्रह कौन सा है?
A-सौर मंडल का सबसे बड़ा उपग्रह गैनीमेड है।

Q.2- सौर मंडल का सबसे ऊँचा पर्वत कौन सा है?
A-सौर मंडल का सबसे ऊँचा पर्वत निक्स ओलम्पिया या ओलम्पस मॉन्स है।

Q.3 – कौन सा ग्रह सूर्य के चारों ओर एक चक्कर लगाने में सबसे अधिक समय लेता है?
A-सूर्य के चारों ओर एक चक्कर लगाने में सबसे अधिक समय नेप्च्यून अधिकतम समय लेता है।

Q.4- कौन से ग्रह को ‘पृथ्वी की जुड़वां बहन’ कहा जाता है ?
A- शुक्र ग्रह को ‘पृथ्वी की जुड़वां बहन’ कहा जाता है।

Q.5- तारों के बीच की दूरी किस इकाई से जानी जाती है ?
A-तारों के बीच की दूरी ‘प्रकाश वर्ष’ से जानी जाती है।

Q.6- पृथ्वी कितने अंश (डिग्री) अपने अक्ष पर झुकी है??
A-पृथ्वी 23 1/2° डिग्री अपने अक्ष पर झुकी है।

(Source : Jugnu Kids)

निष्कर्ष Conclusion –

दोस्तों आज आपने इस पोस्ट solar system in hindi में पढ़ा सौरमंडल में कितने ग्रह है, उनके कितने उपग्रह है। और सौरमंडल के बारे में पूरी जानकारी ये इंट्रैस्टिंग पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं। उम्मीद करते हैं की यह पोस्ट आपके लिए बहुत कारगर साबित हुई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.