समय के महत्व पर निबंध | Samay Ka Mahatva Essay In Hindi (2022)

दोस्तो हिन्दी व्याकरण में आज हम आपके लिए लाए है samay ka mahatva essay in hindi हमारे जीवन में समय अनमोल होता है, लोग बेवजह ही अपना कीमती समय बर्बाद करते है। अगर समय का सही उपयोग किया जाए तो कोई भी आदमी सफलता को आसानी से पा सकता है। हमारे आर्टिकल का आज का उदेश्य केवल यही है की आप लोग अपना समाय का सही उपयोग करना सीखे,ताकि आप भी अपने जीवन मे सफलता को हासिल कर सके।

samay ka mahatva nibandh

Samay Ka Mahatva Essay In Hindi – समय का महत्व निबंध


काल करै सो आज कर, आज करै सो अब।
पल में परलै होय गी, बहुरी करेगा कब ।।

अर्थात– कल पर कोई काम मत छोड़ो, जो कल करना है उसे आज कर लो और जो आज करना है उसे अभी कर लो। किसी को पता नहीं अगर कहीं अगले ही पल में प्रलय आ जाये तो जीवन का अंत हो जायेगा फिर जो करना है वो कब करोगे। कहने का मतलब समय ही सफलता की कुंजी है। समय का चक्र अपनी गति से चल रहा है।

samay ka sadupyog nibandh
Samay Ka Mahatva Essay In Hindi

एक बार हाथ से निकला हुआ समय कभी वापस नही आता है। हमें किसी भी काम को कल पर नही टालना चाहिए क्योंकि आज का कल पर और कल का काम परसों पर टालने से काम अधिक हो जायेगा। 

जीवन में समय का मूल्य सबसे महत्वपूर्ण है। सभी को समय के मूल्य का सम्मान करना और समझना होगा क्योंकि समय बुराई के साथ-साथ अच्छे की प्रतिक्रिया भी दे सकता है।

अपने जीवन के हर मिनट का आनंद लेना सीखें। अभी में खुश रहो। भविष्य में आपको संतुष्ट करने के लिए खुद से बाहर किसी चीज़ का इंतज़ार न करें। इस बात पर विचार करें कि आपके पास कितना कीमती समय है, चाहे वह काम पर हो या आपके परिवार के साथ। हर मिनट का आनंद और स्वाद लेना चाहिए।

समय को घंटों, दिनों, वर्षों और इसी प्रकार मापा जाता है। समय हमें अपनी दैनिक गतिविधियों को व्यवस्थित और संरचित करने की एक अच्छी आदत बनाने में मदद करता है। कोई भी समय को रोक नहीं सकता है। समय के साथ साथ हमारी उम्र और अनुभव भी बढ़ते जाते हैं !

समय हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि हम समय के मूल्य को बेहतर ढंग से समझते हैं, तो यह समय के साथ अनुभव और कौशल विकसित कर सकते है। समय बाहरी घाव या भावनाओ को भी ठीक कर सकता है ।

समय एक ऐसी चीज है जिसे हम माप नहीं सकते। काम जब समय पर कर दिया जाता है, तो फलदायी होगा, और परिणाम बहुत अच्छे होंगे। समय का मतलब उस बिंदु से भी हो सकता है जिसमें व्यक्ति संदर्भित कर रहा है।

समय अमूल्य है – Importance of Time in Hindi

समय पर सबसे अच्छी कहावत है “समय और ज्वार किसी का इंतजार नहीं करते।” सभी को समय के मूल्य और महत्व को समझना चाहिए। लोग अक्सर पैसे को अपना सबसे मूल्यवान संसाधन मानते हैं, जबकि धन की तुलना में समय अधिक मूल्यवान है। समय आंशिक रूप से इस कारण से है कि हम सभी को हमारे जीवन में केवल एक निश्चित समय आवंटित किया जाता है, और इसलिए हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि, हम इसे बुद्धिमानी से उपयोग करें। समय के प्रवाह को कुछ भी नहीं रोक सकता। अतीत को किसी भी तरह से वापस नहीं लाया जा सकता है।

समय की पाबंदी –

हर किसी को जीवन के हर मोड पर समय की पाबंदी के साथ चलना चाहिए । समय की पाबंदी का अर्थ है, एक व्यक्ति के लिए निश्चित समय पर कार्य करना या दिए हुए समय पर किसी भी कार्य को पूरा करना। यह बेहतर जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। यदि हम जीवन के हर काम में समय के पाबंद रहें , तो कोई भी हमारे लिए कुछ भी गलत नहीं कह सकता है।

छात्रों को स्कूल समय पर जाना चाहिए। यदि वे समय पर होंगे, तो सजा से बचेंगे और हमेशा शिक्षकों नज़रों में वह एक प्रभावशाली विद्यार्थी रहेगा।

समय के महत्व पर छोटा निबंध

समय ही धन है। यह एक खजाना है और फिर भी हम इसे मूर्खतापूर्ण तरीके से बर्बाद करते हैं। हम इसे बेकार की गतिविधियों में बिना सोचे समझे बर्बाद कर देते हैं। अगर हम समय का ध्यान रखते हैं, तो अन्य चीजें हम खुद ही संभाल लेंगे।

हालांकि भविष्य अनदेखा है, लेकिन बेहतर कल की संभावना को बढ़ाने के लिए मनुष्य आज कड़ी मेहनत कर सकता है। लोगों को अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए। हमें अकर्मण्यता की आदत से बचने की पूरी कोशिश करनी चाहिए और समय पर अपना काम करना शुरू कर देना चाहिए। यह निश्चित रूप से हमारे भविष्य को उज्ज्वल करेगा

हम सभी समय में बढ़ते हैं, समय में जीते हैं, और समय में मर जाते हैं। लेकिन दुनिया के महान पुरुष और महिलाएं समय का उपयोग अपने सर्वोत्तम संभव तरीके से करते हैं। उन्हें पता है कि समय कितना कीमती है।

निष्कर्ष – हर किसी को बेहतर भविष्य के लिए समय पर सभी चीजों को लेने की क्षमता होनी के लिए अथक प्रयास करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें-

samay ka sadupyog essay in hindi
Samay Ka Mahatva Essay In Hindi

Samay Ka Sadupyog – समय का सदुपयोग निबंध


दुनिया मे सारी चीजें अपनी रफ्तार से घटती है, हड़बड़ाहट से कुछ नहीं होता। माली पूरे साल पौधे को सींचता है और समय आने पर ही फल फलते है। मतलब समय का इतना महत्व है कि हम चाहे लाख कोशिश कर ले, चाहे हम ये करले वो करले कुछ भी करले, परन्तु समय जब चाहेगा तब ही वो कार्य संम्पन होगा।

समय के कई गुण होते हैं-

समय बड़ा बलवान है ओर समय की रफ्तार को पकड़कर चलना हमारा सर्वप्रथम कार्य है। समय की रफ्तार निरन्तर बढ़ती रहती है। समय हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है ओर समय को पकड़कर चलना जीवन में सफलता की सबसे बड़ी चाबी है।

समय के निष्ठा का पालन करना मनुष्य के सबसे अच्छे गुणो में से एक है। यह एक ऐसी आदत है, जो हमें सफल बनाने में सबसे अधिक सहायक होती हैं। क्योंकि जिसने समय पर प्रत्येक कार्य को किया, वो समय के छूटने से कभी दुखी नही होगा।

जैसा कि नेल्सन मंडेला ने कहा है की में जीवन में अपनी सफलता के लिए समय निष्ठा का ऋणी हूं। समय निष्टा हमारे दैनिक जीवन, सामाजिक जीवन तथा व्यापारिक जीवन में हमको सर्वप्रिय बनाता है।

महात्मा गांधी जैसे अन्य महान व्यक्तियों ने समय को बहुत उपयोगी और जरूरी बताया है। तभी तो ऐसे महान व्यक्तियों के नाम आज भी हमारी जुबान पर आ जाते है। हमारा जीवन पानी के बुलबुले के समान हैं, कब वो बुलबुला फुट जाए इसका हमको कुछ पता नही।

अर्थात हमारा जीवन समय के बुलबुले जैसा ही है, कब खत्म हो जाये कोई नहीं कह सकता। इसलिए इस सीमित समय को हमे पकड़कर रखना होंगा ओर इसमे ही रहकर हमें हमारे जीवन के सभी सपनो को पूरा करना होंगा।

अच्छे कार्य हमें बुलंदियों तक पहुंचाते हैं, तो बुरा कार्य हमे एक सिख ओर एक तकलीफ दे जाता है ओर इसका पता व्यक्ति को समय रहते चल जाता है कि उन्होंने गलत कार्य किया है। यहाँ पर वही कहावत सार्थक होती है “अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत”।

इसलिए हमें हमेशा अच्छे कार्य को समय की उपयोगिता को देखकर समय पर पूरा करना चाहिए। यदि हम कार्य करने में आलस करते हैं, तो हमारे सभी कार्य सही तरह से पूरे नहीं होते और हमे प्रत्येक कार्य मे देरी हो जाती है। इस कारण लोग हमें पसंद भी नहीं करते।

अपने जीवन में हर कार्य के लिए जैसे स्कूल जाना, ऑफिस जाना, सोना, जागना प्रत्येक कार्य अगर हम समय को बहुमूल्य जान कर करे, तो ये हमें अपने जीवन में अवश्य सफलता प्राप्त कराते है।

क्योंकि समय पर किया कार्य हमे जीवन की ऊंचाइयों तक पहुचाता है और जो इस सीमित समय मे कुछ नही करता उसे केवल निराशा और दुख ही होता है। इसलिए प्रत्येक कार्य सीमित समय पर करे।

समय का महत्व और कीमत-

समय धन दौलत से भी ज्यादा कीमती है, क्युकी इसी कीमती समय मे हम धन दौलत भी कमा सकते है। आखिर समय ही तो सबसे महत्वपूर्ण वस्तु समान है। समय बहुमूल्य वस्तु के साथ-साथ एक बहुमूल्य धन भी है। धन तो हमारे जीवन में आता जाता रहता है, आज धन है कल नहीं है या फिर परसों फिर होगा।

परन्तु हाथ से निकल गया समय वापस नहीं आता। समय की कीमत वही जानता है जिसने समय पर प्रतेक कार्य किया है। समय की कोई कीमत नहीं होती है।अक्सर कुछ अहंकारी लोग ऐसा मानते है की समय को हमने हमारी मुठ्ठी में बंद करके रखा है।

परंतु समय हमारी मुठ्ठी से कब रेत के समान फिसल जाए यह कह नहीं सकते, इसलिए उस कीमती समय को पकड़कर रखिये। क्योंकि एक बार ये समय अगर हमारे हाथों से गया तो हम चाहकर भी इसे वापस नहीं ला सकते।

इसलिए प्रत्येक कार्य का एक टाइम टेबल बना के रखे। सुबह के काम के बारे में रात में ही सोच ले ओर दिन के काम के बारे सुबह ही तय करले। इससे प्रतेक कार्य को करने की एक समय सीमा निश्चित हो जाएंगी और वो कार्य कभी भी देरी से नही होंगा ओर हमे कोई पछतावा भी नही होंगा।

अगर हम स्कूल जाने वाले एक विद्यार्थी है, तो स्कूल के प्रतेक कार्य को समय पर ही करना चाहिए। कुछ समय मनोरंजन के लिए भी निकालना चाहिए। बेकार की बातों पर समय बर्बाद नही करना चाहिए।

आज के कार्य को कभी भी कल पर नही टालना चाहिए। क्योंकि समय बहुत कीमती है और इसका एहसास हमे जब होता है, तब बहुत देर हो चुकी होती है।

निष्कर्ष समय धन दौलत से भी अधिक बहुमूल्य होता है। संसार में समय को सबसे अधिक महत्वपूर्ण एवं मूल्यवान धन मांना गया है। अतः हमें इस मूल्यवान धन अर्थात समय को व्यर्थ नष्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि बीता हुआ समय वापस नहीं आता।

ये भी पढ़ें-

samay ka mahatva in hindi
Samay Ka Mahatva Essay In Hindi

Samay Ka Mahatva – समय के महत्व पर निबंध


भूमिका :मानव जीवन नदी की धारा के समान होता है। जिस तरह से नदी की धारा ऊँची नीची भूमि को पार करती हुई लगातार आगे बढती है उसी प्रकार जीवन की धारा सुख-दुःख रूपी जीवन के अनेक संघर्षों को सहते-भोगते आगे बढती रहती है। जीवन का उद्देश्य लगातार आगे बढना होता है इसी में सुख है, आनंद है।

मानव जीवन में समय का बहुत महत्व होता है। जब समय के मूल्य को पहचान लिया जाता है तो वही समय का सदुपयोग होता है। बीता हुआ समय कभी भी वापस लौट कर नहीं आता है। समय किसी का भी दास नहीं होता है। समय किसी पर भी निर्भर नहीं होता है वह अपनी गति से चलता है। जो व्यक्ति समय के महत्व को नहीं समझ पाता है वह कभी भी अपने जीवन को सफल नहीं बना सकता है।

समय अमूल्य वस्तु :

समय एक अमूल्य वस्तु के साथ-साथ अमूल्य धन भी होता है। समय की कीमत धन से बहुत अधिक होती है इसीलिए समय अमूल्य होता है। धन आज है कल नष्ट हो जाएगा परसों वापस आ जाएगा लेकिन एक बार समय अतीत की गर्त में समा जाता है तो वह चाहकर भी वापस नहीं आता है।

हमारा कर्तव्य होता है कि हमें दिन में जो भी काम करना है उसे सुबह ही निश्चित कर लेना चाहिए। दिन में उस काम को करके समाप्त कर देना चाहिए। विद्यालय से जो भी समय बचता है उसका प्रयोग अन्य कलाओं को सीखने में करना चाहिए। बेकार की बातों में समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए लेकिन जीवन में थोडा मनोरंजन भी होना चाहिए। आज के काम को कभी भी कल पर नहीं छोड़ना चाहिए।

मनुष्य के जीवन का हर पल उसकी दुर्लभ संपत्ति होती है क्योंकि अगर धन-दौलत न रहे तो उसे दुबारा परिश्रम करके प्राप्त किया जा सकता है लेकिन समय वह संपत्ति होती है जो एक बार चले जाने से दुबारा नहीं आती है। इसी वजह से समय का सदुपयोग मनुष्य के लिए बहुत जरूरी होता है।

samay ka sadupyog par nibandh
Image for samay ka mahatva essay in hindi

छात्रवास में समय का महत्व :

छात्रवास में समय का बहुत अधिक महत्व होता है। किसान अपने खेत में अलग-अलग ऋतुओं में अलग-अलग प्रकार की फसल उगाता है। अगर बीज बोने का निश्चित समय किसी प्रकार से बीत जाता है तो वह फसल पैदा नहीं हो सकती है। ठीक यही दशा छात्रों के जीवन की भी होती है। विद्यार्थी जीवन वह समय होता है जब मनुष्य सारे जीवन भर के लिए तैयार होता है।

इसीलिए इस अवस्था में उसे समय के महत्व को जानना और उसका उपयोग करना उसके लिए बहुत आवश्यक होता है। छात्र की जीवन रूपी भवन की नींव भी इसी समय पर बनती है। जिस तरह से एक बहुत बड़ी पुस्तक को लिखने के लिए एक-एक अक्षर लिखना पड़ता है और तब एक पुस्तक लिखी जाती है इसी तरह विद्यार्थियों को एक-एक सैकेंड का उपयोग करके इतनी बड़ी किताबों को पढना पड़ता है केवल तभी वह उसके ज्ञान को प्राप्त कर सकता है।

जो छात्र अपनी रोज की पढाई को पूरा नहीं कर पाता है उस छात्र को परीक्षा के समय में अपनी पढाई एक विशाल पहाड़ की तरह लगती है। जब परीक्षा की तैयारी पूरी नहीं होती है तो वे गलत तरीकों से परीक्षा को उत्तीर्ण करने की कोशिश करते हैं। इन गलत तरीकों से उन्हें असफलता मिलती है और इन कामों से उनका समाज में सिर नीचा हो जाता है।

उन्हें बाद में बहुत पछतावा होता है लेकिन बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं होता है। समय का सदुपयोग करने वाला छात्र अपने जीवन में एक सफल नागरिक बन जाता है लेकिन जो विद्यार्थी समय को बातों में या इधर-उधर घूमने-फिरने में व्यर्थ करता है, वह अंत में रोता है, पछताता है लेकिन वह चाहकर भी उस समय को वापस नहीं ला सकता है। भगवान एक बार में केवल एक ही पल देते हैं तथा दूसरे पल से पूर्व पहले पल को छीन लेते हैं।

निष्कर्ष: अगर हम समय के महत्व को समझकर समय का सदुपयोग करते हैं तो सफलता हमसे कभी भी दूर नहीं होती है। हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने बचे हुए समय का सदुपयोग करें और अपने राष्ट्र के भविष्य को उन्नति की ओर ले जाएँ। हमे हमेशा अपने काम को निश्चित रूप से समय पर ही पूरा करना चाहिए।

samay ka mahatva par nibandh
Samay Ka Mahatva Essay In Hindi

Samay Ka Mahatva Nibandh – समय का महत्व पर निबंध


अगर हमे समय के महत्व को साधारण भाषा मे समझना हो तो, इस चीज़ से समझ सकते है की जिन देशो मे समय को महत्व देने वाले लोग बस्ते है वह देश आज विश्व की महासत्ता बन गए । और जिन देशो मे समय के महत्व को ठुकराने वाले लोग बस्ते है, वह देश आज अति-पछात और गरीब देशो मे शामिल है । अब यह हमारा कर्तव्य है की, हमे समय का सदुपयोग करके भारत को विकसित बनाना है या समय के महत्व को ठुकराके भारत देश को और भी निर्धन ओर निर्बल देश बनाना है ।

समय के बारे मे एक बात जरूर याद रखना की, समय की ना कोई शुरुआत है और ना ही कोई अंत । वह बिना किसी की प्रतीक्षा करे हमेशा आगे की और चलता रहता है । दुनिया का कोई भी व्यक्ति समय को ना खरीद सकता है ओर ना ही इसे कोई बेच सकता है । आप सिर्फ समय का उपयोग कर सकते है । जिसके कारण समय मे कोई अमीर-गरीब का भेद नहीं होता ।

आप चाहे कितने भी परिश्रमी क्यों न हो परंतु अगर आप कार्य सही समय पर नहीं करते तो आपका सारा परीश्रम व्यर्थ है । जैसे की, अगर एक व्यक्ति गरीब है और वह सही समय पर अच्छे से मेहनत कर्ले तो धन, समृद्धि और खुशी पाने से उस व्यक्ति को कोई नहीं रोक सकता । लेकिन अगर एक व्यक्ति अमीर और धनवान है और उसने समय की कद्र नहीं की तो आने वाले समय मे उसका जीवन बहोत परेशान होगा ।

इस के अलावा कई लोग वर्तमान को देख कर ही किसी व्यक्ति के भविष्य का अंदाजा लगा देते है । लेकिन इन लोगो को चाणक्य की बात कभी नहीं भुलनी चाहिए । चाणक्य ने कहा था की, किसी की वर्तमान स्थिति को देखकर कभी भी उस के भविष्य का मजाक नहीं उड़ना चाहिए । क्योकि समय में इतनी ताकात है कि वो एक साधारण से कोयले को भी हीरे में तबदिल कर देता है ।

अगर आपको समय का महत्व किसी से पूछना है तो नेपोलियन से पूछिये । युद्ध मे हमेशा विजयी रहने वाले राजाओ मे नेपोलियन का नाम सबसे पहले आता था । लेकिन नेपोलियन और उसकी सेना की एक गलती की वजह से वो एक युद्ध मे पराजित हो गया था । उसमे नेपोलियन की हार का सिर्फ एक ही कारण था की, उसने और उसके लश्कर ने रास्ते मे पाँच मिनट का विलंब कर दिया था । जिसकी वजह से विरोधी सेना ने उन पर पहले हमला कर लिया और बहोत ज्यादा लोगो को मार कर युद्ध जीत गए थे ।

इसीलिए तो विश्व के बड़े-बड़े विद्वानों ने समय को दुनिया की सबसे शक्तिशाली चीज़ कहा है । उन विद्वानों को पता था की, धन-दौलत फिर से मेहनत करके और भूली हुई विद्या को भी परिश्रम करके पुनःप्राप्त किया जा सकता है । लेकिन मेहनत और परिश्रम करके कभी हम खोया हुआ समय वापस नही ला सकते।

samay ka sadupyog in hindi
Samay Ka Mahatva Essay In Hindi

समय का एक नियम है की, समय पर समय की कद्र करलों । नहीं तो जब समय ने अपना रंग दिखाना शुरू किया तो अफसोस और पछतावे के अलावा जीवन मे कुछ भी नहीं मिलेगा । क्योकि समय मे इतनी शक्ति है की, वो एक पल मे किसी व्यक्ति को झोपड़े से उठाकर बड़े-बड़े महलो मे पहुचा सकता है और वही महलो के राजा को एक पल मे फकीर बना सकता है ।

अगर आप एक छात्र हो तो आपके लिए समय का सदुपयोग करना और भी जरूरी हो जाता है । इसको हम एक किसान के उदाहरण से समजते है । जैसे एक किसान अगर सही समय पर खेतो मे बीज न बोए तो वो फसल का निश्चित समय बीत जाता है । जिसके कारण फसल भी अच्छी नही होती और उसका दाम भी कम मिलता है ।

ऐसे ही अगर छात्र अपनी रोज-बरोज की पढाई पूरी नहीं करते तो परीक्षा के वक्त उनके सामने पढाई का एक विशाल पहाड़ तैयार हो जाता है । अब इतनी पढ़ाई तो वो एक दिन मे खतम कर नहीं सकते । इसलिए वह गलत तरीकों से परीक्षा के अंदर पास होने की कोशिश करते है । परंतु एसे छात्रो को परीक्षा मे सफलता मिलने की संभावना बहोत कम रहती है । असफल होने के बाद एसे छात्रो को बहुत अफसोस और पछतावा होता है, लेकिन अब पछतावे क्या होत, जब चिड़िया चुग गई खेत ।

निष्कर्ष इतिहास गवाह है की, समय का सदुपयोग करने वाले व्यक्ति हमेशा सफल ही हुए है । अगर हमने समय को अपना साथी बना लिया तो सफलता हमारी पुंछ बन कर हमारे पीछे-पीछे आएगी । इसीलिए तो मनुष्य के जीवन की उन्नति और विकास की चाबी समय को कहा जाता है।

samay ka sadupyog par anuched
Samay Ka Mahatva Essay In Hindi

Importance Of Time Essay – समय का महत्व


समय का चक्र सदा चलता ही रहता है कभी स्थिर नहीं रहता है इसलिए एक कहावत है कि “बीता हुआ समय कभी वापस नहीं आता जिसको समय का मुल्य पता है वो समय का सदुपयोग करके अपने जीवन में सफलता प्राप्त करता है और बिल्कुल इसके विपरित जिसको समय का मुल्य पता नहीं है वो समय का दुरपयोग करता है जिससे वो अपने जीवन में कभी सफल नहीं होता है क्योंकि सफलता की कुंजी समय का सदुपयोग है

समय एक अमूल्य वस्तु है जो धन से भी ज्यादा मूल्यवान होती है क्योंकि खोया हुआ धन कमा कर पुनः प्राप्त कर सकते है लेकिन समय पुनः प्राप्त नहीं कर सकते है ! समय व्यक्ति की दुर्लभ संपत्ति है इसलिए जिस समय पर जो कार्य निर्धारित किया गया है उस समय पर वो कार्य किया जाए तो समय का सदुपयोग होता है !

जो व्यक्ति आज के काम को आज ही करता है वो अपने जीवन में हमेशा सफलता प्राप्त करता लेकिन जो व्यक्ति आज के काम को कल पर छोड़ता है वो व्यक्ति अपने जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है !

विधार्थी जीवन में समय का महत्व

विद्यार्थियों को इस बात को गहनतापूर्वक समझना चाहिए कि आगामी जीवन के लिए धन, विचारशक्ति, ज्ञान और स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है।

पहले में विद्या नहीं, धन न दूजे काल ।
नहीं कमाया धर्म फिर अन्त बुरा ही काल ।।

छात्रों को अपने स्वास्थ्य, चरित्र और विद्या के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या कुछ ऐसी बनानी चाहिए कि उनके सभी कार्य पूरे हो जाएं और समय भी व्यर्थ न हो।

प्रत्येक विद्यार्थी को प्रातः काल सुबह उठना चाहिए, तथा नित्य कर्म आदि से निवृत्त होकर स्वाध्याय करना चाहिए तथा कुछ समय स्वाध्याय करने के पश्चात् व्यायाम और स्नान आदि करना चाहिए। प्रतिदिन व्यायाम करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। इसके बाद भगवान का ध्यान करके विद्यालय में ध्यानपूर्वक पढ़ाई करनी चाहिए।

एक विधार्थी को अपनी रोज की पढ़ाई रोज ही करनी चाहिए उसे कल पर कल से परसों पर नहीं टालनी चाहिए जैसे

एक किसान अपने खेत में अगर बीज निश्चत समय पर नहीं बोता है और समय निकल जाने के बाद बोता है तो वह एक अच्छी फसल नहीं पैदा कर सकता है ठीक उसी तरह ही एक विधार्थी जो अपनी रोज की पढ़ाई रोज नहीं करता है और जब परीक्षा आती है तब पढ़ाई करने बैठ ते है तो वो परीक्षा में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते है या परीक्षा में फेल हो जाते हैं एक कहावत है

का बर्षा जब कृषि सुखाने,
समय चूकि पुनि का पछताने।

तब उनको बहुत पछतावा होता है कि आखिर हम रोज की पढ़ाई रोज करते तो हम परीक्षा में बहुत ही अच्छे मार्क्स ला सकते है और बहुत ही अच्छे मार्क्स से पास होते लेकिन “अब पछताये होत क्या जब चिड़ियाँ चुग गई खेत”

जो विधार्थी समय का सदुपयोग करते हैं वो स्कुल और जीवन की हर एक परीक्षा में सफलता प्राप्त करता है और एक अच्छा व्यक्ति बनता है और

जो विधार्थी समय का दुरपयोग करता है इधर उधर की बातों में, घूमने-फिरने और बेकार के व्यर्थ कामो में वो स्कुल और जीवन की हर एक परीक्षा में अफलता प्राप्त करते है और वो चाहकर भी अपना खोया हुआ समय वापस नहीं ला सकते है !

एक समय में एक काम करो
और ऐसा करते समय
अपनी पूरी आत्मा उसमें डाल दो
और बाकी सब कुछ भूल जाओ।।

स्वामी विवेकानंद

अर्थ: एक समय में आप एक ही काम करो और उस काम को करते हुए अपना पुराना ध्यान उस काम में लगा दो और बाकी सब कुछ भुल जाओ जिससे आप उस काम में सफलता प्राप्त कर सके क्योंकि कोई भी एक काम को आप पुरा ध्यान लगा कर करते है तो आप उस काम में जरुर सफलता प्राप्त करते है

किसी व्यक्ति की वर्तमान स्थिति को देखकर
उसके भविष्य का मजाक ना उड़ाओ
क्योंकि कल में इतनी शक्ति है कि
वह एक मामूली कोयले के टुकड़े को
हीरे में तबदिल कर सकता है ।।

चाणक्य

अर्थ: यदि कोई व्यक्ति अपना काम समय पर सदा करता है और समय का सदुपयोग करता है तो समय में इतनी शक्ति है कि समय उसका एक आम आदमी से बहुत बड़ा आदमी बना सकता है !

निष्कर्षहम हमारे जीवन में समय का महत्व समझ कर समय का सदुपयोग करते हैं तो दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं ही जिसमें आप सफलता प्राप्त नहीं कर सकते है !

Source : Abhi love status

हमारी हिन्दी व्याकरण की पोस्ट samay ka mahatva essay in hindi को पड़ने की लिए आपका धन्यवाद आशा करते है की आपको ये बेहद पसंद आई होगी अगर आप हिन्दी व्याकरण से संबंधित किसी भी Topic पर Nibandh पड़ना चाहते है तो आप हमारी website hindify.org से जुड़े रहे, यहाँ आपको और भी निबंध पदने के लिए मिलेंगे आप चाहे तो हमे Facebook, Whatsapp, Instagram पर भी कर सकते है

Leave a Comment

Your email address will not be published.