PSI Full Form in Hindi? PSI क्या है व PSI की संपूर्ण जानकारी (2022)

PSI full form : दोस्तों स्वागत है आपका आज की नई पोस्ट में। क्या आप जानते हैं PSI क्या होता है। अगर नहीं तो आज का यह लेख विशेष रूप से आपके लिए ही है। अलग अलग क्षेत्र के लिए इसका अलग अलग फुल फॉर्म होता है। इसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। आप इस पोस्ट पीएसआई का पूरा नाम को पढ़िए तभी आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

psi full form

पीएसआई फुल फॉर्म क्या है PSI full form –

PSIPolice Sub Inspector42000-60000 (Salary/Month)
PSIPound Per Square Inch1 PSI= 1lb(pound)/ 1 inch2 (पाउंड प्रति वर्ग इंच)
PSIPopulation Services Internationalअन्तराष्ट्रीय जनसंख्या सेवाएं

पीएसआई का फुल फॉर्म PSI full form in Police –

PSI का फुल फॉर्म Police Sub Inspector होता है। दरोगा के बाद दूसरी पोस्ट पुलिस सब इंस्पैक्टर की होती है। इस पद के लिए भर्ती उत्तर प्रदेश बोर्ड लखनऊ करवाता है। सब इंस्पैक्टर का एकमात्र कार्य रिपोर्ट लिखना रिपोर्ट की जाँच करना होता है।

पुलिस सब इंस्पैक्टर बनने के लिए उम्मीद्वार के पास स्नातक में किसी भी विषय में 50% अंक की डिग्री का होना अनिवार्य है।
उम्मीद्वार की आयु 19-29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
पुरुषों की हाइट 165cm व महिला की हाइट 150 CM होनी चाहिए।
पुरुषों की chest 80-85 कम होनी चाहिए।

पीएसआई का दूसरा फुल फॉर्म –

PSI का फुल फॉर्म Population Services International यानि की अंतराष्ट्रीय जनसंख्या सेवाएँ। यह स्वास्थ्य से सम्बंधित एक संगठन है। इसे विकासशील देशों ने लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं देने के स्थापित किया था।

इसका कार्य लोगों को परिवार नियोजन के लाभों के बारे में बताना जैसे डायरिया, मलेरिया, एचआईवी और कुपोषण जैसी गंभीर बिमारियों के लिए नैदानिक सेवाएं और दवाएं प्रदान करना होता है। इसका मुख्यालय वाशिगंटन डी सी (अमेरिका) में है। इसमें लगभग 60 हज़ार से अधिक देश 9000 कर्मचारियों के साथ जुड़े हैं।

पीएसआई का तीसरा फुल फॉर्म –

PSI का एक तीसरा फुल फार्म Pound Per Square Inch भी होता है। इसका हिंदी में मतलब पाउंडस प्रति इंच वर्ग होता है। यह दबाव की इकाई होती है। एक PSI उस दवाब के बराबर होता है जब एक पाउंड बल को एक वर्ग इंच वाले क्षेत्र में लागु किया जाता है। इस स्थिति में बल का एक माप होता है जो उस वर्ग इंच वाले क्षेत्र पर लगाया जाता है।1PSI=1lb(pound)/1inch/2

(Source : Did You Know?)


हमारी आज की पोस्ट PSI full form को पढ़ने के लिए धन्यवाद। दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी यह की जानकारी कैसी लगी। कमेंट करके बताएं, हमें उम्मीद है अब आपको psi से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो गई है। तो दोस्तों इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ भी शेयर कीजिए ताकि उनको भी psi के बारे में पूरी जानकारी हो जाए।

इसे भी पढ़े –

हिंदी में गिनती
पेड़ों के नाम हिन्दी
हिंदी महीनों के नाम
सब्जियों के नाम हिंदी में
पक्षियों के नाम हिंदी में

6 thoughts on “PSI Full Form in Hindi? PSI क्या है व PSI की संपूर्ण जानकारी (2022)”

Leave a Comment

Your email address will not be published.