Mercury Planet in Hindi | बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य व पूरी जानकारी (2022)

mercury planet in hindi : कई वैज्ञानिकों ने बुध ग्रह पर जीवनयापन की खोज करते समय बुध ग्रह के बारे में कुछ रोचक जानकारियों को इकठ्ठा किया है। जो हमने आज की पोस्ट में बताई है। इस पोस्ट को पढ़कर आप बुध ग्रह के बारे में उन सभी रोचक जानकरियों को जान पाएंगे, जो वैज्ञानिकों ने बुध ग्रह के बारे में जुटाई थी। दोस्तों इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

mercury planet in hindi

बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य Facts about Mercury planet in hindi –

1- यह ग्रह 88 दिनों में 180,000 किमी / घंटा की गति से सूर्य का एक चक्कर पूरा करता है। यह अंतरिक्ष के माध्यम से यात्रा करने वाला सबसे तेज़ ग्रह माना जाता है।

2- बुध का बाहरी आवरण 400 किमी मोटा है तथा इसका रंग ग्रे-भूरा होता है।

3. पृथ्वी पर अगर किसी वस्तु का भार 100 किलो है, तो बुध ग्रह पर 38 किलो होगा। ऐसा ग्रहों के द्रव्यमान और ग्रेविटी बदलने के कारण होता है।

4- बुध का गुरुत्वाकर्षण बहुत कमजोर है और यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल का केवल 38% है।

5- बुध और शुक्र सौरमंडल के एकमात्र ऐसे ग्रह हैं जिनका अपना कोई उपग्रह नही है नहीं है।

6- बुध सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है। आकार में बुध पृथ्वी के चंद्रमा के बराबर या उससे थोड़ा बड़ा है।

7- बुजुर्गों की तरह, मरकरी पर भी झुर्रियाँ हैं जो एक मील तक ऊँची और सैकड़ों मील लंबी हो सकती हैं।

8- बुध का तापमान 170 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 430 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

9- यदि कोई बुध पर खड़ा होता है, तो बुध से देखे जाने पर सूर्य पृथ्वी से देखे जाने की तुलना में तीन गुना बड़ा दिखाई देता है।

10- बुध सौरमंडल के उन पांच ग्रहों में से एक है जो नग्न आंखों से दिखाई देता है। बुध के अतिरिक्त अन्य चार ग्रह हैं – शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि।

11- गैलीलियो गैलीली ने 1631 में पहली बार बुध की खोज की थी।

12- इसे सूर्यास्त और सूर्योदय का तारा भी कहा जाता था क्योंकि यह केवल सुबह और शाम के वक़्त ही दिखाई देता है।

13- अन्य ग्रहों की तुलना में बुध सूर्य के सबसे समीप स्थित है।

14- बुध की कक्षा सौर मंडल में सबसे अण्डाकार है। परिक्रमा पथ में सूर्य से बुध की अधिकतम और न्यूनतम दूरी का अनुपात भी अन्य ग्रहों की तुलना में सबसे अधिक है।

15- बुध पर वातावरण बहुत कमजोर है और सूर्य से आने वाले विकिरण की मात्रा बहुत अधिक है, जो इस ग्रह पर जीवन की संभावनाओं को पूरी तरह से समाप्त कर देता है।

16- Mercury का आकार बृहस्पति के उपग्रह गैनीमेड और शनि के उपग्रह टाइटन से छोटा है।

17- पृथ्वी के बाद बुध सबसे बड़ा ग्रह है। पृथ्वी का घनत्व 5.43 ग्राम/सेमी है, जबकि बुध का घनत्व 5.51 ग्राम/सेमी है।

18- बुध का वातावरण अस्थिर है। इसका कोई माहौल नहीं है। वायुमंडल की कोई विशेष परत नहीं है। बुध ग्रह के करीब आने वाले पदार्थ और परमाणु गर्म करने से नष्ट हो जाते हैं।

19- बुध का नाम रोमन देवताओं के नाम पर रखा गया है। यह नाम तेज रफ्तार के कारण चुना गया था, यह काफी आश्चर्यजनक रोचक तथ्य है।

20- बुध ग्रह का आंतरिक भाग सिलिकेट और धातुओं से बना है। इसके आंतरिक भाग को तीन भागों में बांटा जा सकता है। भीतरी भाग को कोर कहा जाता है, मध्य भाग को मेंटल कहा जाता है और बाहरी भाग को क्रस्ट कहा जाता है।

21- नासा का मेसेंगर अंतरिक्ष यान अप्रैल 2015 में बुध पर उतरा। अंतरिक्ष यान ने छवियों के माध्यम से ग्रह के बारे में बहुत सी जानकारियाँ प्रदान की हैं जिसका उपयोग वैज्ञानिकों द्वारा भविष्य में इस ग्रह के बारे में अधिक जानने के लिए किया जाएगा।

बुध ग्रह क्या है what is Mercury planet –

बुध ग्रह, जिसे Mercury भी कहा जाता है, सूर्य के निकटतम ग्रहों में से एक है सूर्य के सबसे निकट होने के कारण बुध सौरमंडल के सभी 8 ग्रहों में से दूसरा सबसे गर्म ग्रह है। यह ग्रह सूर्य के सबसे नजदीक है, इसलिए यहां का तापमान 450 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इस ग्रह में उस तरह का वातावरण नहीं है जो गर्मी को फिल्टर कर सके, इसलिए रात के समय तापमान शून्य से 170 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है। बुध ग्रह में होने वाले दिन और रात के तापमान में करीब 600 डिग्री सेल्सियस का अंतर होता है, जो पूरे सौरमंडल में सबसे ज्यादा है।

इसे कभी सूर्योदय तारा, कभी सूर्यास्त तारा कहा जाता है। बुध और शुक्र पृथ्वी की नहीं बल्कि सूर्य की परिक्रमा करते हैं। बुध पृथ्वी की तुलना में सूर्य के अधिक निकट है, इसलिए इसके चरण पृथ्वी से चंद्रमा की तरह दिखाई देते हैं।

बुध ग्रह की संरचना Structure of Mercury planet –

बुध सौरमंडल के चार स्थलीय ग्रहों में से एक है, और पृथ्वी के समान एक चट्टानी पिंड है। बुध सौर मंडल के बड़े उपग्रह गैनीमेड और टाइटन से छोटा है, हालांकि यह उनसे भारी है। पारा लगभग 70% धातुओं और 30% सिलिकेट से बना है।

बुध का घनत्व 5.427 g/cm3 सौर मंडल में दूसरा सबसे अधिक है। सौर मंडल के किसी भी बड़े ग्रह की तुलना में बुध के कोर में लोहे की मात्रा अधिक है। बुध का कोर इसके आयतन का लगभग 42% भाग लेता है; पृथ्वी के लिए यह अनुपात 17% है।

निष्कर्ष Conclusion-

दोस्तों आपको हमारी बुध ग्रह के बारे में रोचक और ज्ञानवर्धक पोस्ट facts about mercury planet in hindi कैसी लगी। हम आशा करते हैं कि आपको आज की यह जानकारीपूर्ण पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट को पढ़कर आपको बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य पता चल गए होंगे। अगर आपके पास भी बुध ग्रह के बारे में कुछ जानकारी है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं, उस जानकारी को हम अपनी पोस्ट में शामिल करेंगे।

FAQ-

Q1. मर्करी (बुध) ग्रह का रंग कैसा है?
उत्तर- हरा स्वर्ण।

Q2. मर्करी (बुध) ग्रह की खोज किसने की थी?
उत्तर-इसका अंग्रेजी नाम मर्करी है जिसे एक रोमन देवता के नाम पर रखा गया था। इसकी खोज किसने की और कब इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Q3. सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?
उत्तर- बुध।

Q4. कौन सा ग्रह सूर्य के सबसे निकट है?
उत्तर- बुध।

Q5. कौन सा ग्रह पृथ्वी के सबसे निकट है?
उत्तर- शुक्र।

Q6. बुध के कितने चन्द्रमा हैं?
उत्तर- बुध का कोई भी उपग्रह (चन्द्रमा) नहीं है।

Q7. टेलीस्कोप द्वारा खोजा गया पहला ग्रह का नाम?
उत्तर- K2-18B

Q8. मर्करी सूर्य से कितनी दुरी पर है?
उत्तर- 64.882 मिलियन किमी

Q9. किस ग्रह का कोई चन्द्रमा नहीं है?
उत्तर- बुध ग्रह।

Q10. ब्रह्माण्ड में सबसे छोटा ग्रह?
उत्तर- बुध ग्रह।

(Source: Earthplanett1)

यह भी पढ़ें –

अरुण ग्रह के बारे में रोचक तथ्य 2021
2 का पहाड़ा
माँ पर निबंध 10 लाइन
छठ पूजा 2021 कितनी तारीख को है?
पीएसआई का फुल फॉर्म क्या है?
“ए” की मात्रा वाले शब्द

Leave a Comment

Your email address will not be published.