47+ Facts about Uranus planet in Hindi | अरुण ग्रह क्या है ?

Facts About Uranus planet in hindi : दोस्तों आज हम सौरमंडल के एक सदस्य अरुण ग्रह के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। स्कूल में जब हम सौरमंडल के बारे में पढ़ते हैं, तो हमे किसी भी ग्रह के बारे में ज़्यादा जानकारी नही दी जाती है। इसलिए आज हम इस पोस्ट में अरुण ग्रह से सम्बंधित पूरी जानकरी लेकर आए हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है तो दोस्तों इसे अंत तक जरूर पढ़ना।

facts about uranus planet in hindi

अरुण ग्रह के बारे में तथ्य Facts about Uranus planet in hindi –

1. यूरेनस ग्रह का धुरी पर घूर्णन का समय (एक दिन) पृथ्वी के 17 घंटे 14 मिनट के बराबर है।

2. यूरेनस ग्रह का 1 वर्ष (सूर्य की एक परिक्रमा करने में लगने वाला समय) पृथ्वी के 84 वर्ष के बराबर है।

3. सूर्य की किरणों को यूरेनस तक पहुंचने में पृथ्वी की तुलना में 20 गुना अधिक समय लगता है।

4. यूरेनस का वजन जोकि पृथ्वी के वजन से 14 गुना ज्यादा है 8.681 × 10^25 किलो है।

5. यूरेनस ग्रह के कुल 27 प्राकृतिक चंद्रमा (उपग्रह) हैं। उन सभी का नाम अलेक्जेंडर पोप और शेक्सपियर के कार्यों के नाम पर रखा गया है।

6. पांच चंद्रमाओं के नाम मिरांडा, टाइटेनिया, ओबेरॉन, एरियल और उम्ब्रील हैं। सभी उपग्रहों में टाइटेनिया सबसे बड़ा उपग्रह है।

7. यूरेनस ग्रह का व्यास 51118 किमी है।

8. सूर्य से यूरेनस ग्रह की दूरी लगभग 287 करोड़ किलोमीटर है।

9. इसे “आइस जाइंट” भी कहा जाता है। क्योंकि यह मुख्य रूप से बर्फ से बना होता है। इसके बाहरी आवरण में 82.5% हाइड्रोजन 2.3% मीथेन है। 15.2% हीलियम गैस है।

10. मीथेन गैस की प्रचुरता के कारण यूरेनस का रंग नीला अथवा बैंगनी दिखाई देता है।

11. ऐसा माना जाता है कि यूरेनस ग्रीक देवता के नाम पर इस ग्रह का नामकरण हुआ।

12. इस ग्रह पर ग्रीष्म ऋतु 42 वर्ष लंबी होती है।

13. यूरेनस ग्रह का आयतन इतना बड़ा है कि यह 63 पृथ्वी को समायोजित कर सकता है।

14. अभी तक केवल एक अंतरिक्ष यान “Voyager 2” ने यूरेनस ग्रह की यात्रा की है। इसे 20 अगस्त 1977 को लॉन्च किया गया था। 24 जनवरी 1986 को यह यूरेनस ग्रह की कक्षा में पहुंचा।

15. यूरेनस ग्रह एक बहुत बड़ा ग्रह है, लेकिन फिर भी इसे पृथ्वी की सतह से देखना मुश्किल है, लेकिन इसे रात में साफ आसमान में दूरबीन की मदद से आसानी से देखा जा सकता है।

16. यूरेनस ग्रह का घनत्व 1.27 ग्राम/सेमी है। यह शनि के बाद सबसे कम घनत्व वाला ग्रह है।

17. यूरेनस ग्रह के अब तक 13 वलय खोजे जा चुके हैं। यह धुंधलें हैं।

18. “Voyager 2” ने यूरेनस ग्रह की सतह से 81, 000 किमी की परिक्रमा करते हुए 12 उपग्रहों की खोज की। इसके साथ ही छल्ले और उपग्रहों की कई तस्वीरें भेजी गईं।

19. यूरेनस पूर्व से पश्चिम की ओर घूमता है जबकि बाकी ग्रह पश्चिम से पूर्व की तरफ घूमते हैं।

20. सन् 1845 में उर्बैन ली वेर्रियर ने यूरेनस की कक्षा पर अपना स्वतंत्र अनुसंधान शुरू किया इसी कार्य के दौरान 23 सितंबर, 1846 को जोहान गोटफ्राइड ने एक नया ग्रह खोजा जिसे हम वरुण के नाम से जानते हैं।

अरुण ग्रह के बारे में जानकारी Information about Uranus planet –

हमारे सौर मंडल में सूर्य से सातवां ग्रह यूरेनस है। यह व्यास के हिसाब से सौरमंडल का तीसरा और द्रव्यमान के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा ग्रह है। यूरेनस ग्रह आकार में तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है। यह द्रव्यमान में पृथ्वी से 14.5 गुना भारी है और आकार में पृथ्वी से 4 गुना अधिक है

लेकिन औसतन, इसका घनत्व पृथ्वी की तुलना में बहुत कम है क्योंकि पृथ्वी में पत्थरों और अन्य भारी सामग्री का प्रतिशत अधिक है जबकि यूरेनस में गैस का घनत्व अधिक है।

यूरेनस ग्रह की खोज विलियम हर्शल ने 13 मार्च, 1781 को की थी। यूरेनस एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसे दूरबीन से देखा जा सकता है। यूरेनस ग्रह में घना वातावरण पाया जाता है, जिसमें मुख्य रूप से हाइड्रोजन और अन्य गैसें होती हैं।

यूरेनस ग्रह अपनी धुरी पर सूर्य की ओर इतना झुका हुआ है कि वह लेटा हुआ प्रतीत होता है। इसके सभी उपग्रह भी पृथ्वी की विपरीत दिशा में चक्कर लगाते हैं।

अरुण ग्रह या यूरेनस, जिसे विलियम हर्शल ने 1781 में खोजा था, यूरेनस को लेटा हुआ ग्रह भी कहा जाता है क्योंकि यह ग्रह सूर्य के चारों ओर घूमते हुए अपनी धुरी पर 98 डिग्री झुका हुआ है, जिससे यह लेटा हुआ प्रतीत होता है और इसमें मीथेन की मात्रा बहुत अधिक होती है और इस वजह से इसका रंग नीला होता है।

अरुण ग्रह की संरचना Structure of Uranus planet –

अरुण या यूरेनस, हमारे सौर मंडल में सूर्य से सातवां ग्रह है। यह व्यास के आधार पर सौरमंडल का तीसरा सबसे बड़ा और द्रव्यमान के आधार पर चौथा सबसे बड़ा ग्रह है। यह द्रव्यमान में पृथ्वी से 14.5 गुना अधिक और आकार में पृथ्वी से 63 गुना बड़ा है। यूरेनस को गैस जाइंट कहा जाता है,

क्योंकि इसमें ज्यादातर मिट्टी की बजाय गैस होती है और इनका आकार बहुत बड़ा होता है। यूरेनस के वातावरण में बृहस्पति और शनि की तुलना में अधिक बर्फ है, बर्फ के अलावा इसमें जमी हुई अमोनिया और मीथेन गैसों की बर्फ भी है।

सौरमंडल के सभी ग्रहों में से यूरेनस का वातावरण सबसे ठंडा पाया गया है और इसका न्यूनतम तापमान -224 डिग्री सेल्सियस है। अरुण ग्रह पर बादलों की परतें दिखाई देती है जिसमे सबसे ऊपर मीथेन गैस के बादल और सबसे निचे पानी है।

(Source: The Knowledge)

निष्कर्ष Conclusion –

दोस्तों आपको हमारी ये रोचक और ज्ञानवर्धक पोस्ट facts about uranus planet in hindi कैसी लगी हमें उम्मीद है आज की ये ज्ञानवर्धक पोस्ट आपको बेहद पसंद आई होगी और इस पोस्ट को पढ़कर आपको अरुण ग्रह के बारे में रोचक तथ्य जान गए होंगे। अगर आपके पास भी अरुण ग्रह के बारे में कुछ जानकारी है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उस जानकरी को अपनी पोस्ट में शामिल करेंगें।

FAQ-

Q.1 सूर्य की किरणों को अरुण ग्रह तक पहुँचने में कितना समय लगता है?
उत्तर- 2 घंटे 40 मिनट।

Q.2 अरुण ग्रह की खोज किसने की थी?
उत्तर- खोज कर्ता William Herschel ने 13 मार्च 1781 को।

Q.3 अरुण ग्रह का रंग कैसा है?
उत्तर- अरुण ग्रह में गैसों की अधिकता के कारण हरा दिखाई देता है।

Q.4 सौरमंडल का सबसे ठंडा ग्रह कौन सा है?
उत्तर- यूरेनस, क्युकी यह सूर्य से बहुत अधिक दुरी पर स्थित है।

Q.5 यूरेनस के कितने चन्द्रमाँ हैं?
उत्तर- यूरेनस ग्रह के कुल 27 प्राकृतिक चंद्रमा (उपग्रह) हैं।

Q.6 किस ग्रह के चारों ओर वलय हैं?
उत्तर- गैस ग्रहों यानि की युरेनस, बृहस्पति शनि और नेप्च्यून।

Q.7 यूरेनस का तापमान कितना है?
उत्तर -224 डिग्री सेल्सियस।

Q.8 सूर्य से यूरेनस की दुरी कितनी है?
उत्तर- 2.9521billion km.

Q.9 हरा ग्रह किसे कहते हैं?
उत्तर- अरुण ग्रह को।

यह भी पढ़ें-

माता-पिता पर अनमोल विचार
लूडो कैसे खेलें?
माँ पर निबंध 10 लाइन
खूबसूरती पर अनमोल सुविचार
गांधी जी के नारे
जानिए गोवर्धन पूजा विधि, और शुभ मुहूर्त

Leave a Comment

Your email address will not be published.