3+ Essay on Computer in Hindi | कंप्यूटर पर निबंध (2022)

दोस्तों आज की इस पोस्ट essay on computer in hindi में लेकर आए है कंप्यूटर आज लोगों की मूलभूत आवश्यकता बन गया है। आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का बोलबाला है, इसलिए कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। खासकर छात्रों के लिए, कंप्यूटर बहुत उपयोगी है, इसीलिए अक्सर उन्हें कंप्यूटर पर निबंध लिखने के लिए लिया जाता है। अतः दोस्तों आज इस निबंध की सहायता से सभी छात्र परीक्षाओं में निबंध लिख सकते हैं। इस पोस्ट को पढ़कर आपको कंप्यूटर की महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त हो जाएंगी।

essay on computer in hindi

कंप्यूटर पर निबंध Essay on computer in hindi-

कहा जाता है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए आज तक मनुष्य हमेशा नवीनतम आविष्कारों में सफल रहा है। विज्ञान की सहायता से मनुष्य ने तेज यात्रा का साधन बना लिया है।

विज्ञान ने आज तक मनुष्य को कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की हैं। उन सभी सुविधाओं में कंप्यूटर का एक विशेष स्थान है। कंप्यूटर की मदद से हर काम आसानी से किया जा सकता है। इस वजह से इसकी उपयोगिता दिन-ब-दिन इतनी बढ़ती जा रही है।

कंप्यूटर क्या होता है What is computer-

कंप्यूटर एक मशीन है जो कुछ निर्देशों के अनुसार कार्य करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे सूचना के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा के “computare” शब्द से बना है इसका अर्थ है गणना करना। कंप्यूटर बहुत ही कम समय में गणना करता है।

कंप्यूटर एक क्रमबद्ध तरीके से कार्य करता है-
इनपुट → प्रोसेसिंग → आउटपुट

इनपुट के लिए आप कीबोर्ड, माउस आदि का प्रयोग करते हैं।
▪ इसके साथ ही सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंप्यूटर को कमांड या निर्देश देते हैं या डेटा दर्ज करते हैं।
▪ यह इस प्रक्रिया का दूसरा भाग है, जिसमें आपके द्वारा दी गई कमांड को सॉफ्टवेयर निर्देशों के अनुसार प्रोसेसर द्वारा प्रोसेस किया जाता है।
▪ तीसरा और अंतिम भाग आउटपुट आपके द्वारा दिए गए कमांड के आधार पर संसाधित जानकारी का आउटपुट है, जो आपको कंप्यूटर द्वारा दिया जाता है।

कंप्यूटर के लाभ Advantages of computer-

▪ कंप्यूटर बहुत तेजी से बिना किसी गलती के आउटपुट देता है। जिससे समय की बचन होती है।
▪ कंप्यूटर के द्वारा किया गया कार्य 100% सही होता है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई त्रूटि नहीं होती है।
▪ कंप्यूटर में स्टोर करने की क्षमता बहुत अधिक होती है। इसमें आप अपने डाटा को सालो तक सेव रख सकते हैं।
▪ कंप्यूटर एक थकान युक्त मशीन है। इसमें ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है।
▪ कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन है। इसमें जिस डेटा को आप इनपुट करोगे कंप्यूटर प्रोसेसिंग के जरिए उसका आउटपुट देता है। यही कंप्यूटर की सबसे अच्छी खूबी है।
▪ कंप्यूटर संचार का एक उत्तम साधन है। आप कई कम्प्यूटर्स को आपस में एक साथ जोड़कर वीडियो कॉल्स वॉइस कॉल मेसेजस कुछ ही कर सकते हैं।
▪ कंप्यूटर एक मल्टीटास्किंग मशीन है। यह एक समय में ही अलग-अलग कार्यों को एक साथ करता है।
▪ कंप्यूटर एक भरोसेमंद उपकरण है। कंप्यूटर के कार्य 100% सही होते हैं। जिस कारण यह विश्वसनीय उपकरण बन चूका है।
▪ आज शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का बहुत प्रयोग होने लगा है। बच्चों को कंप्यूटर की मदद से पढ़ाया जाता है।
कंप्यूटर आमदनी कमाने का अच्छा साधन है।
▪ बैंकों में भी कम्प्यूटर्स का बहुतायत में प्रयोग आता है।
▪ स्वास्थय के क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग है। कंप्यूटर की मदद से कम समय में ही जटिल से जटिल बीमारी का पता चल जाता है।

कंप्यूटर का महत्व Importance of computer-

विज्ञान ने कंप्यूटर के रूप में मानव जाती को एक बहुत ही सुन्दर उपहार दिया है। आधुनिक युग को कंप्यूटर का युग कहा जाता है। दोस्तों कंप्यूटर एक मल्टीटास्किंग व इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। यह कम समय में ही अलग-अलग कार्यों को तेजी से बिना किसी गलती के कर सकता है।

इसी कारण आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है। इसमें हम अपने डेटा को पासवर्ड के साथ संग्रहित रख सकते हैं। जिससे आपका डेटा सुरक्षित रहता है। जब आप अपने लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं, तो आप ऑनलाइन मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं, जैसे लाइव मनोरंजन, गाने डाउनलोड करना, वीडियो देखना।

कई आर्थिक लेन-देन कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से भी संभव है, इसलिए यह कहा जा सकता है कि आज हमारा जीवन इन्हीं दो चीजों से घिरा हुआ है।

कंप्यूटर का विकास Development of computer-

द्वितीय विश्व युद्ध (1939-1945) के बाद कंप्यूटर का विकास तेजी से हुआ और उनके आकार और प्रकार में कई बदलाव हुए। कम्प्यूटरों के आधुनिक विकास के इतिहास को तकनिकी विकास के अनुसार निम्न भागों में बांटा गया है। इनको कंप्यूटर की पीढ़ी कहते हैं।

Srn. GenerationTimeTechinique
1-First Generation1942-1955Vaccume tube
2-Second Generation1955-1964Transistor
3-Third Generation1964-1975IC (integrated Circuit)
4-Fourth Generation1975-1990VLSI
5-Fifth Generation1990-till nowULSIC with aI

कंप्यूटर के विभिन्न भाग Different parts of computer-

Input Device (निविष्ट यंत्र) – इनपुट डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर को किसी प्रकार का निर्देश देने या सीपीयू को डेटा संचारित करने के लिए किया जाता है। विभिन्न प्रकार के इनपुट डिवाइस हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं- माउस, कीबोर्ड, स्कॅनर

CPU (संसाधन यंत्र)-सीपीयू को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है, क्योंकि सभी तरह के डाटा प्रोसेसिंग का कार्य सीपीयू से ही होता है। अगर संक्षेप में कहा जाए तो कम्प्यूटर्स के सभी भागों को CPU संचालित करता है। CPU के बिना कंप्यूटर एक खाली डब्बा है।

Output Device (निर्गम यंत्र) – इनपुट डिवाइसेज की मदद से जो डाटा कंप्यूटर के पास पहुंचता है उस डाटा को प्रोसेस कर रिजल्ट्स जिस Device में दिखाई देते हैं उसे आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। जैसे-मॉनिटेर, स्पीकर, प्रिंटर

कंप्यूटर का इतिहास History of computer-

पहले 1000 ईसा पूर्व जापान में ABACUS नामक एक उपकरण तैयार किया गया था, जिसके माध्यम से गणितीय समस्याओं को हल किया गया और फिर 1673 ई. में फ्रांस के ब्लेन पास्कल ने एक कंप्यूटर बनाया।

लेकिन आधुनिक कंप्यूटर के आविष्कार का श्रेय इंग्लैंड के चार्ल्स बैबेज को जाता है, जिन्होंने इसे 1833 में बनाया था। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए भारत सरकार ने 1965 में इसका आयात किया, 1985 में पर्सनल कंप्यूटर आया, फिर 1986 में इसे आयात किया गया।

अब यह शिक्षा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। अब व्यक्ति खुद कंप्यूटर पर कैलकुलेशन करके समस्याओं का समाधान करता है।

कंप्यूटर से होने वाली हानि Disadvantages of computer-

विज्ञान के किसी भी आविष्कार के अपने फायदे होते हैं और कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं, इसलिए कंप्यूटर के फायदे बहुत हैं और साइड इफेक्ट कम हैं लेकिन उनके बारे में भी चर्चा करना जरूरी है।

▪ आजकल हमें कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग से हमारी याद रखने की क्षमता प्रभावित होने लगती है।
▪ कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों की आँखों की रौशनी प्रभावित होने लगती है।
▪ इसका ज्यादा प्रयोग डिप्रेशन का कारण बन सकता है, ।
▪ एक बार जब कोई कंप्यूटर का उपयोग करना शुरू कर देता है तो वह अपनी ही दुनिया में खो जाता है, जिससे समय का बहुत दुरुपयोग होता है।
▪ आजकल लोग ऑनलाइन चैटिंग साइट्स पर घंटों बातें करते हैं।
▪ कम्प्यूटर के अत्यधिक प्रयोग से एकाग्रता भी कम हो जाती है, इसका प्रभाव विद्यार्थियों पर अधिक पड़ता है।
▪ कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग से नींद न आने की समस्या भी आम हो गई है।
▪ वर्तमान में कंप्यूटर डेटा चोरी एक बहुत ही गंभीर समस्या बन गई है क्योंकि जिस तरह से कंप्यूटर का उपयोग बढ़ गया है, वायरस की संख्या भी बढ़ गई है जिससे आपका व्यक्तिगत और बैंकिंग डेटा चोरी हो सकता है।

इस तरह भारत में कंप्यूटर का इस्तेमाल दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। आज हमारा युग कंप्यूटर का युग हो गया है। कंप्यूटर, मोबाइल इंसान के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है, सुबह से लेकर रात को सोने तक कंप्यूटर मोबाइल ने अपनी जगह बना ली है।

भारत में कंप्यूटर का भविष्य बहुत उज्ज्वल है लेकिन कंप्यूटर ने मनुष्य को अपंग बना दिया है। कंप्यूटर के कारण समाज में बेरोजगारी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है, इसलिए हमें उन कामों को करने के लिए कंप्यूटर का सहारा नहीं लेना चाहिए जो हम आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion-

दोस्तों आपको आज की यह पोस्ट essay on computer in hindi कैसी लगी अगर आप इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट करके दे सकते हैं। अगर पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरूर करें। इसी तरह हिंदी व्याकरण से सम्बंधित किसी भी टॉपिक को पढ़ने के लिए आप हमारी साइट Hindify.org को फॉलो कीजिए। धन्यवाद दोस्तों।

यह भी पढ़ें –

माँ पर निबंध 10 लाइन
अनुशासन पर निबंध
लिपि किसे कहते हैं, परिभाषा व प्रकार
माता-पिता पर अनमोल विचार
साइलेन्ट कोट्स
दीवाली पर निबंध
मेरा भारत महान पर निबंध
मेरा विद्यालय पर निबंध

Leave a Comment

Your email address will not be published.