Birds Name in Sanskrit | संस्कृत में 71 पक्षियों के नाम (2022)

All Birds Name in Sanskrit : पक्षी जीवित प्राणी हैं जो एव्स प्रजाति (Aves species) से आते हैं। पक्षियों की प्रजातियों में अंडे देने का विशेष गुण होता है। इनका कंकाल कम ऊंचा और हल्का होता है जिस कारण इनका वजन कम होता है जो इन्हें आकाश में उड़ने के लिए मदद करता है। पक्षी की प्रजातियां लगभग संपूर्ण दुनिया में पाई जाती हैं पृथ्वी पर पक्षियों की अनेकों प्रजातियां हैं पर वर्तमान में कुछ प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं। इन प्रजातियों में कुछ पक्षी बड़े आकार के हैं तो कुछ पक्षी छोटे आकार के रूप में पाए जाते हैं।

birds name in sanskrit

दोस्तों अक्सर कई बार पक्षियों के संस्कृत में नाम प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। क्योंकि आजकल अंग्रेजी का दौर चल रहा है तो अधिकांश बच्चों को संस्कृत भाषा का ज्ञान नहीं होता इसलिए उन बच्चों के लिए हम आज की पोस्ट संस्कृत में पक्षियों के नाम में लेकर आए हैं name of birds in sanskrit, pakshiyon ke naam sanskrit me, birds name list in sanskrit ताकि आप आसानी से हमारी इस पोस्ट को पढ़कर सभी पक्षियों के संस्कृत नाम आसानी से याद कर ले और प्रतियोगी परीक्षा को आसानी से पार कर पाए।

पक्षियों के नाम संस्कृत में List of birds name in sanskrit –

पक्षियों के फोटो हिंदी में नामसंस्कृत में नाम
pigeon name sanskritकबूतरकपोतः 
crow name sanskritकौआकाकः
owl name sanskritउल्लूउलूकः
peacock name sanskritमोर मयूरः
sparrow name sanskritगौरैयाचटकाः
bat name sanskrit scaledचमगादड़जतुकाः
vulture name sanskritगिद्ध गृधः 
cuckoo name sanskritकोयलकोकिला
hen name sanskritमुर्गीकुक्कुटी
cock name sanskritमुर्गाकुक्कुटः 
stork name sanskritसारसवकः 
parrot name sanskritतोताशुकः
falcon name sanskritबाज़श्येनः
duck name sanskritबत्तखवर्तकः
mynah name sanskritमैनासरिकाः
kite name sanskritचीलआतायी
swan name sanskritहंस हंसः
kingfisher name sanskritरामचिरैयामीनरङ्गः
titihari name sanskritटिटहरीटिट्टिभिः
woodpecker name sanskritकठफोड़वा दार्वाघाटः
ostrich name sanskritशुतुरमुर्ग उष्ट्रपक्षी
skylark name sanskritचकता चक्रवाकः 
heron name sanskritबगुला बकः 
bumblebee name sanskritभौंरा षट्पदः 
garun name sanskritगरूण गरूणः 
neelkanth name sanskritनीलकंठ नीलकंठः 
common hawk cuckoo name sanskrit 1papiha name sanskritपपीहाचातकः 
ptarmigan in sanskritचकोर चकोरः 
nightingale in sanskritबुलबुल कलापी 
waterfowl in sanskritजलपक्षी जलकुक्कुटी 
honey bee name sanskritमधुमक्खी मधुपः 
khanjan name sanskritखंजन खञ्जनः 
black bee name sanskritकाली मधुमक्खी भ्रमरः 
partridge name sanskritतीतर तितिरः 
quail bird sanskritबटेर वर्तकः 
birds name sanskritपक्षीखग:
dove name sanskritफाख्ता कपोत: 
hoopoe bird name sanskritहुदहुद पुत्रप्रिये 
goose in sanskritहंसी वरटा 
swallow in sanskritअबाबील कृष्णचटका 
green pigeon name sanskritहरियल हारीत: 

संस्कृत में फलों के नाम
फूलों के नाम संस्कृत में
संस्कृत में गिनती
संस्कृत में जानवरों के नाम

Information about birds name in sanskrit –

चील Eagle bird –
चील एक ऐसा पक्षी है जो गिद्ध की सभी विशेषताओं से मिलता है। इसके पूरी तरह से पंख वाला सिर और मजबूत पैर हैं, जो बड़े और घुमावदार पंजे से बने हैं।

इसके दूर देखने की क्षमता काफी तेज होती है जिससे इसे अपने शिकार को देखने में आसानी होती है। चील एकमात्र ऐसा पक्षी है बादलों के ऊपर तक उड़ सकता है।

कबूतर Pigeon bird –
कबूतर एक ऐसा पक्षी है जिसका शरीर मोटा, छोटे पैर और चिकने पंख होते हैं। यह सफेद रंग का होता है। जो शांति के प्रतीक के रूप में जाना जाता है! कबूतर की कई प्रजातियां हैं जो अलग-अलग करके लगभग पूरी दुनिया में पाई जाती है।

क्रेन पक्षी Crane bird –
क्रेन पक्षी Gruidae परिवार से है। यह बगुले के जैसे दिखाई देते हैं। लेकिन आमतौर पर बड़े होते हैं अक्सर जोड़े में दिखाई देते हैं। पूरे संसार में एकमात्र यह ऐसे पक्षी हैं कि जब जोड़े में से अगर किसी एक की मौत हो जाती है तो दूसरा पक्षी भी अपने आप ही मृत्यु हो जाती है।

इस पक्षी को गैर प्रवासी पक्षी के रूप में भी जाना जाता है! इनका भोजन जड़, कंद और कीड़े हैं।

मोर Peacock bird –
मोर एक ऐसा पक्षी है जो अधिकतर भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है। यह भारत के ऐतिहासिक संस्कृति का बहुत पालन करता है। मोर के नाम से जाने जाने वाला यह पक्षी अपने रंगीन पंखों और चमकीले रंग के लिए जाना जाता है, जो इसे अन्य पक्षियों से अधिक आकर्षक बनाता है।

जिस कारण इसे भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी कहा जाता है। यह पक्षी Phasianidae कुल का सदस्य है‎। अक्सर माना जाता है कि मोर का नाचना वर्षा आने का संकेत होता है।

कौआ Crow bird –
कौआ एक पक्षी है, इसके पंख चमकीले काले होते हैं और कौवे को Corvus कुल का सदस्य माना जाता है। इसकी आवाज एक बड़ी और अप्रिय रोना है। अनुष्ठान की दृष्टि से कौवे को बुरी ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है।

गौरैया Sparrow bird –
छोटी चिड़िया गौरैया को Passeridae परिवार से संबंधित घरेलू गौरैया भी कहा जाता है, जो ज्यादातर सभी जगहों पर पाई जाती है। मादा गौरैया पक्षी का विशिष्ट रंग हल्का भूरा और धूसर होता है, और नर गौरैयों के शरीर और पंखों पर उनके काले, सफेद और भूरे रंग के निशान होते हैं। यह आकार में बहुत छोटी होती है!

तोता Parrot bird –
तोता एक ऐसा पक्षी है जिसका रंग हरा होता है और यह शायद झुंड में सबसे अधिक पाया जाता है। जब ये ज्यादा बड़े नहीं होते हैं तो ये पक्षी बहुत स्नेही और प्यारे होते हैं। अगर कुछ उन पर हमला करता है तो वे उंगलियों में काट सकते हैं। उनके पास लाल चोंच और हरे पंख हैं। कुछ तोते रंगीन भी होते हैं। यह आकार में छोटे और दिखने में बहुत ही आकर्षक होते हैं। भोजन में यह ताजे फल और मौसमी फसलों का सेवन करते हैं।

हंस Swan bird –
हंस सफेद रंग के पक्षी हैं जो ज्यादातर तालाबों, नदियों और पोखरो के पास पाए जाते हैं। यह Anatidae परिवार के सदस्य हैं। इनके रिश्तेदार पक्षी बतख और गीज़ हैं, जो कि लगभग हंस के जैसे ही दिखते हैं। हंस दिखने में बहुत ही सुंदर होता है इसे शांति का प्रतीक माना जाता है। अपने इसी गुण के कारण इसे मां सरस्वती का वाहन भी माना गया है।

चमगादड़ Bat bird –
चमगादड़ वे पक्षी हैं जिनमें कई तरंग दैर्ध्य की पराबैंगनी ध्वनियाँ सुनने की प्रवृत्ति होती है चमगादड़ एकमात्र स्तनपायी हैं, जो उड़ सकते हैं। यह दिन में नहीं देख सकते लेकिन रात को बड़ी आसानी से अपने शिकार को पकड़ते हैं।

कठफोड़वा Woodpecker bird –
कठफोड़वा Picidae परिवार का सदस्य हैं। इस पक्षी की चोंच बहुत मजबूत और नुकीली होती है, इसकी चोंच इतनी मजबूत होती है कि यह तने या पेड़ की किसी भी शाखा पर छेद कर देती है। इस पक्षी को अक्सर पक्षी प्रजाति का बढ़ई कहा जाता है।

निष्कर्ष Conclusion-

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आज की इस पोस्ट birds name in sanskrit को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा। और जिस जानकारी के लिए आप इस ब्लॉग पोस्ट में आए थे वह आपको मिल गई होगी। इसलिए अगर इस पोस्ट से संबंधित कोई टिप्पणी या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

संस्कृत के श्लोक अर्थ सहित
सभी फलों के नाम

Leave a Comment

Your email address will not be published.