239+ Birds Name in Hindi – पक्षियों के नाम हिंदी में (2022)

Birds Name in hindi : दोस्तों आज हमने यहां 50 से अधिक पक्षियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखे हैं। अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर आप गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। तो एग्जाम की दृष्टि से यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है

birds name in hindi

एग्जाम में पक्षियों के नाम को लेकर कई सारे प्रश्न पूछे जाते हैं छोटे बच्चों को स्कूलों में अक्सर गृह कार्य के रूप में पक्षियों का नाम लिखने को कहा जाता है तो उस स्थिति में भी यह लेख उन बच्चों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है तो चलिए शुरू करते हैं –

पक्षियों के नाम Birds name in hindi and english – 

parrot तोता (Tota)Parrot(पैरट)
peacock
कोयल (Koyal)
Peacock (पीकॉक)
owlउल्लु (Ullu)Ullu (उल्लू)
cuckooCuckoo (कक्कू)Cuckoo (कक्कू)
craneसरस (Saras)Crane (क्रेन)
nightingaleबुलबुल (Bulbul)Nightingale (नाईटिंगल)
pigeonकबूतर (Kabutar) Pigeon (पिजेन)
crowCrow (क्रो)कावा (Kawa)
swanSwan (स्वान)
हंस (Hans)
hen
मुर्गी (Murgi)
Hen (हेन)
batचमगादड़ (Chamagaadad)Bats (बट्स)
chukarचकोर (Chakor)Chakor (चकोर)
heronअंधा बगुला (Andha bagula)Heron (हेरॉन)
blue jayनीलकंठ (Neelkanth)Blue jay (ब्लू जय)
weaverबया (Baya)Baya weaver (बया वीवर)
pewitटिटहरी (Sandpiper)Sandpiper (सैंडपीपर)
skylarkचकता (Chakata)Eurasian skylark (यूरेशियन स्काईलार्क)
ostrich
सुतुरमुर्ग (Suturmurg)

Ostrich (ऑस्ट्रिच)
sparrowगोरेया (Goreya)Sparrow (स्पैरो)
vultureगिद्ध (Giddh)Vulture (वल्चर)
wagtailखंजन (Khanjan)Wagtail (वेगटेल)
woodpickerकंठफोड़वा (KanthPhodwa)Woodpecker (वुडपीकर)
papeehaपपीहा (Papeeha)
Cuckoo (पपीहा)
hawkबाज (Baaj)Hawk (हॉक)
hoopae
हुदहुद (Hudhud)

Hoopoe (हुपी)
indian mynaमैना (Maina)Myna (मैना)
Partridgeतितर (Titar)Partridge (पार्ट्रिज)
flamingoराजहंस (RajHans)Flamingo (फ्लेमिंगो)
craneसरस (Saras)Crane (क्रेन)
cuckooकोयल (Koyal)Cuckoo (कक्कू)
swanहंस (Hans)Swan (स्वान)
kiteचील (Cheel)Eagle (ईगल)
Birds name in hindi list

पक्षियों के बारे में जानकारी Information about birds –

तोता Parrot –

यह बहुत सुंदर पक्षी है और मनुष्यों की बोली की नकल बखूबी कर लेता है। तोते की बोली कड़ी और कर्कश होती है, लेकिन इनमें से कुछ सिखाए जाने पर मनुष्यों की बोली की हूबहू नकल कर लेते हैं।

मोर Peacock –

पंखो को फैलाए हुए मोर को कार्तिकेय (मुरुगन) का वाहन माना जाता है। संस्कृत भाषा में यह मयूर के नाम से जाना जाता है।

उल्लु Owl –

एक ऐसा पक्षी है जिसे दिन कि अपेक्षा रात में अधिक स्पष्ट दिखाई देता है। ये अपनी गर्दन पुरी घुमा सकता है ।

कबूतर Pigeons-

कबूतर पूरे विश्व में पाये जाने वाला पक्षी है। मुँह के स्थान पर इसकी छोटी नुकीली चोंच होती है। मुख दो चंचुओं से घिरा एवं जबड़ा दंतहीन होता है।

ये भी पढ़ें-

पेड़ों के नाम हिन्दी व अंग्रेजी में
हिंदी महीनों के नाम
पांचों उँगलियों के नाम

मुर्गी Hen –

उन्नत नस्ल की मुर्गियाँ साल भर में लगभग 250-300 अंडे देती हैं जबकि देशी मुर्गियाँ केवल 50-60 अंडे।

हंस Swan –

भारतीय साहित्य में इसे बहुत विवेकी पक्षी माना जाता है। और ऐसा विश्वास है कि यह नीर-क्षीर विवेक (पानी और दूध को अलग करने वाला विवेक) से युक्त है। यह विद्या की देवी सरस्वती का वाहन है। यह पानी मे रहता है। यह एक दुर्लभ जीव है।

कोयल Cuckoo –

कोयल या कोकिल ‘कुक्कू कुल’ का पक्षी है नर कोयल नीलापन लिए काला होता है, तो मादा तीतर की तरह धब्बेदार चितकबरी होती है। नर कोयल ही गाता है।

सारस Crane –

सारस विश्व का सबसे विशाल उड़ने वाला पक्षी है। पूरे विश्व में भारतवर्ष में इस पक्षी की सबसे अधिक संख्या पाई जाती है।यह अधिकतर सभी देशो में पाए जाते है. इनके सर पर लाल बाल होते है इसके अलावा इस पक्षी को प्रेम का प्रतीक माना जाता है।

फाख्ता Dove

फाख्ता या घुघु पक्षी की जानकारी Spotted Doves कबूतर परिवार का एक सुन्दर पक्षी है, इसे भारत में कई नामों से जाना जाता है जैसे कि पर्की, चित्रोक, फाख्ता, घुघु पक्षी इत्यादि,

बुलबुल Nightingale

ये कीड़े-मकोड़े और फल फूल खानेवाले पक्षी होते हैं। ये पक्षी अपनी मीठी बोली के लिए नहीं, बल्कि लड़ने की आदत के कारण शौकीनों द्वारा पाले जाते रहे हैं।

Flamingo राजहंस

राजहंस एक स्थानीय पक्षी है, जो भारत के अलग-अलग हिस्सों में वास करता है। यह एक सामाजिक प्राणी है, जो झुंड बनाकर झीलों के किनारे रहते हैं।

तीतर Partridge –

तीतर अपना घोंसला जमीन पर ही बनाती है। यह घोंसला घास से बना होता है। यह पेड़ की शाखाओं पर घोसला नही बनाता है।

मैना Myna –

भारतीय मैना की पीठ और शरीर का मुख्य रंग भूरा होता है। इसका पेट सफेद रंग का होता है। इसके पंख भी काले रंग के होते है।

चील Eagle – 

एक शिकारी पक्षी है जो अपने तेज, शक्तिशाली और अचानक झपट्टे के लिए मशहूर है। यह एक माध्यम आकर की बेहद आक्रामक चिड़िया है जो छोटे छोटे जंतुओं का शिकार करती है।

हुदहुद Hoopoe – 

हुदहुद इसराइल का राष्ट्रीय पक्षी है, साल 2008 में एक लाख 55 हज़ार लोगों के बीच किए गए सर्वेक्षण के बाद तत्कालीन इसराइली राष्ट्रपति शिमोन पेरेज़ ने देश की 60 वीं सालगिरह पर इसे राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया था।

बाज़ Hawk – 

बाज़ एक शिकारी पक्षी है जो कि गरुड़ से छोटा होता है। वयस्क बाज़ के पंख पतले तथा मुड़े हुए होते हैं जो उसे तेज़ गति से उड़ने और उसी गति से अपनी दिशा बदलने में सहायता करते हैं।

पपीहा Cuckoo – 

एक पक्षी है जो दक्षिण एशिया में बहुतायत में पाया जाता है। इसीलिए अंग्रेज़ी में इसको Common Hawk-Cuckoo कहते हैं। यह अपना घोंसला नहीं बनाता है और दूसरे चिड़ियों के घोंसलों में अपने अण्डे देता है। यह पक्षी पूरे 1 साल तक पानी नही पीता है जब 1 साल बाद मानसुन आता हैं तभी यह पक्षी अपनी प्यास बुझता है।

कठफोडवा Woodpecker –

कठफोड़वा सर्वभक्षी होते हैं इन का आकार 8 से 58 सेंटीमीटर के बीच होता है। इनका वजन लगभग 7 से 600 ग्राम के बीच होता है कठफोड़वा हवा में 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है इनका जीवन काल 6 से 11 सालों का होता है।

खंजन Wagtail

गर्मी की ऋतु काश्मीर और पश्चिमी पाकिस्तान के पहाड़ों में बिताते हैं। गौरैया के आकार के इस पक्षी का सिर और शरीर के ऊपर का भाग काला होता है जबकि पैर और वक्ष भगवे रंग के होते हैं। यह पक्षी गर्मी के मौसम में हिमालय के पूर्वी भाग में चला जाता है।

गीद्ध Vulture

सबसे ऊंची उड़ान भरने वाला पक्षी है। इसकी सबसे ऊंची उड़ान को रूपेल्स वेंचर ने 1973 में आइवरी कोस्ट में 37,000 फीट की ऊंचाई पर रिकॉर्ड किया था, जब इसने एक हवाई जहाज को प्रभावित किया था. ये ऊंचाई एवरेस्ट (29,029 फीट) से काफ़ी अधिक है और इतनी ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी से ज़्यादातर दूसरे पक्षी मर जाते हैं।

गौरेया Sparrow –

एक बहुत छोटी पक्षी है। नर और मादा गौरैया को उनके रंग के आधार पर पहचाना जा सकता है। नर गौरैया की पीठ तंबाकू रंग की और गर्दन पर काली पट्टी होती हैं, जबकि मादाओं की पीठ और पट्टियाँ दोनों भूरे रंग की होती हैं।

शुतरमुर्ग Ostrich –

बहुत ही लम्बे भी होते हैं। ये लगभग (2.1)-(2.7) मीटर लम्बे होते हैं। आज की ज़िंदगी में ये पक्षी सबसे ज़्यादा अफ्रीका में पाए जाते हैं। ये पक्षी एक ही दौड़ में कम से कम 5 मीटर की दूरी पूरी कर सकते हैं।

चकता Eurasian skylark –

मशहूर चक्रवाक पक्षी सुनार नदी के कटन घाट पर अपना ठिकाना बना कर रहे हैं। चकवी की विशेषता है, सूरज उगने से शाम को सूरज ढलने तक यह जोड़े में रहता है। सूर्यास्त होते ही यह अलग-अलग हो जाते हैं।

टिटहरी Sandpiper

मध्यम आकार के जलचर पक्षी होते हैं, जिनका सिर गोल, गर्दन व चोंच छोटी और पैर लंबे होते हैं। यह प्राय: जलाशयों के समीप रहती है।

बया Weaver

गोरैया की तरह के पक्षियों की एक प्रजाति है जो गोरैया की तरह मनुष्य के घरों में न रहकर पेड़ की टहनियों में लटकता हुआ सुन्दर घोंसला बनाकर रहती है।

नीलकंठ Blue jay

पक्षी को भगवान शिव का स्वरूप मानने का कारण भी है। भगवान शिव का कंठ नीला है, इसी तरह नीलकंठ पक्षी का भी कंठ नीला है। इसी कारण तो इसे यह नाम मिला है।

अंधा बगुला Heron

एक छोटा सा बगुला है। ये दक्षिणी ईरान और पूर्व से पाकिस्तान, भारत, बर्मा, बांग्लादेश और श्रीलंका में पाए जाते हैं। यह एक पत्नीक होता है, अर्थात वे जीवन के लिए केवल एक साथी के साथ रहते हैं।

चकोर Chukar

यह पाकिस्तान का राष्ट्रीय पक्षी है। यह पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान आदि देशों में पाया जाता है, चकोर पक्षी की लंबाई 30 सेंटीमीटर तक होती है, इसका व्यवहार तीतर की तरह होता है |

चमगादड़ Bat

आकाश में उड़ने वाला एक स्तनधारी प्राणी है, जो अपनी 1000 से भी अधिक प्रजातियों के साथ स्तनधारियों के दूसरे सबसे बडे़ कुल का निर्माण करता है। ये पूर्ण रूप से निशाचर होते हैं और पेड़ों की डाली अथवा अँधेरी गुफाओं के अन्दर उल्टा लटके रहते हैं।

(Source: Music Aura)

निष्कर्ष Conclusion –

आपको ये birds name in hindi (हिन्दी और इंग्लीश) और उनके फोटोस केसे लगे, आशा करता हू आपको ये बेहद पसंद आए होंगें, अगर आप भी हमें किसी पक्षी का नाम बताना चाहते हैं, तो हमे कमेंट करके ज़रूर बताएँ, हम उसे अपनी पोस्ट में एड्ड करेंगें। पक्षियों की ये जानकारी छोटे बच्चों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। रोज़ इस तरह की नई-नई अपडेट पाने के लिए hindify.org से जुड़े रहें।

FAQ –

1. कौन सा पक्षी वृक्ष पर नहीं रहता ?
उत्तर : टिटहरी हमेशा जमीन पर ही रहती है। हालांकि शुतुरमुर्ग, पेंग्विन, ऐमू, ऑस्ट्रिच और कीवी को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

2. कौनसा पक्षी छूने से मर जाता है?
उत्तर : टिटोनी

3. वर्तमान में सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है?
उत्तर: शुतुरमुर्ग। इसकी एक प्रजाति ऑस्ट्रिच जमीन पर 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। प्राचीनकाल में सहदूल या उकाब नाम का पक्षी होता था जो रूस में पाया जाता था। यह इतना विशाल होता था कि हाथी को भी अपने पंजे में दबा कर ले उड़ता था।

4. दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा हैं?
उत्तर : हमिंग बर्ड को सबसे छोटा पक्षी माना जाता है। इसका दिल एक मिनट में 615 बार धड़कता है और यह हवा की विपरित दिशा में भी उड़ने में सक्षम है। हमिंग बर्ड पीछे की तरफ भी उड़ने में सक्षम है।

5. सबसे ऊंचाई पर कौनसा पक्षी उड़ता है?
उत्तर : हंस और सारस का नाम लिया जाता है लेकिन गिद्ध भी कोई कमखुदा नहीं है यह 11274 मीटर की ऊंचाई पर उड़ सकता है। गुरुड़ भी इसी ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है।

6. सबसे तेज गति से कौनसा पक्षी उड़ता है?
उत्तर : पेरेग्रीन फाल्कन 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जबकि डक हाक लगभग 180 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। हालांकि बाज और गिद्ध की गति भी बहुत तेज होती है।

7. किस पक्षी के उड़ने की आवाज नहीं आती है।
उत्तर : चमगादड़

8. कौन-कौन से पक्षी रत्रिचर हैं?
उत्तर : उल्लू और चमगादड़

9. किसी पक्षी की नजर सबसे तेज होती है।
उत्तर : बाज की नजर बहुत पैनी होती है वह एक मीर की ऊंचाई से चूहे की स्थिति को स्पष्ट देख लेता है।

10. कौनसा पक्षी नदी में तैर भी लेते हैं और आकाश में थोड़ा बहुत उड़ भी लेता है?
उत्तर : वैसे तो सभी पक्षी थोड़ा बहुत तैरना जानते ही हैं लेकिन फिर भी जलमुर्गी, बगुला, बत्तख और मुर्गा का नाम यहां लिया जा सकता है।

11. कौनसा पक्षी सबसे सुंदर होता है?
उत्तर : मोर। हालांकि सुंदरता के मामले में और भी कई पक्षी है जैसे रंग बिरंगे तोते, कील-बिल टूकेन, वुड डक, बोहेमियन वैक्सिंग, ब्लू जय, अटलांटिक पफिन, फ्लेमिंगो, स्कार्लेट मकाव, गोल्डन फेज़ेंट आदि। लेकिन मोर का मुकाबला नहीं।

12. वह कौनसा पक्षी है, जो जमीन पर कभी पैर नहीं रखता?
उत्तर : – हरियल (उत्तरप्रदेश में में पाया जाता है)

13. विश्व में कौनसी चिड़िया के पंख 9 रंग के होते हैं?
उत्तर : पिट्टा चिड़िया (ऑस्ट्रेलिया)

14. विश्व में ऐसा कौनसा पक्षी है, बाघ की तरह बोलता है?
उत्तर : बिटर्न पक्षी (दक्षिण अमेरिका)

15. पक्षियों के उड़ने की क्षमाता क्या है?
उत्तर : सूटी टर्न एक ऐसा पक्षी है जो लगभग 3 से 4 घंटे लगातार उड़ सकता है। कुछ बत्तखें एक दिन में 532 किलोमीटर तक उड़ सकती है। हंस और सारस भी सैंकड़ों किलोमीटर तक बिना रुके उड़ सकता है।

16. किस पक्षी के पंख नहीं होते हैं?
उत्तर : कीवी दुनिया का ऐसा एकमात्र पक्षी है जिसके पंख नहीं होते।

17. कौन-कौन से पक्षी पंख होने के बाद में उड़ने में सक्षम नहीं है?
उत्तर : शुतुरमुर्ग, पेंग्विन, ऐमू, ऑस्ट्रिच, गुआम रेल, दक्षिण द्वीप ताकाह, काकापो, फाल्कलैंड स्टीमर डक, लिटिल स्पॉट किवी, बेका और उत्तरी कैसोरी।

18. सबसे बुद्धिमान पक्षी कौनसा है?
उत्तर : कौआ। हलांकि पांच पक्षियों को सबसे बुद्धिमान माना जाता है, तोता, मैना, बाज, कबूतर और कौआ। तोता और मैना को कुछ ही दिनों में मनुष्यों की भाषा सिखाई जा सकती है जबकि प्राचीन काल में बाज और कबूतरों से संदेश को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का काम लिया जाता था।

19. उड़ने वाला सबसे वज़नदार पक्षी कौन सा है?
उत्तर : दक्षिण अफ्रीका में कोरी नाम का पक्षी पाया जाता है जो कि 19 किलो वजन का होता है। फैलने पर इनके पंख करीब ढाई फुट तक हो सकते हैं। लेकिन यह जमीन पर ही उड़ सकता है। वहीं, समंदर के ऊपर उड़ने वाले पक्षियों में वांडरिंग अल्बाट्रॉस को सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी कहा जाता है जिसका वजन साढ़े आठ किलो तक हो सकता है और इनके पंखक करीब बारह फुट तक फैल सकते हैं।

20. कौन से पक्षी की नजर सबसे तेज होती है?
उत्तर : दुनिया में ऐसे बहुत से जीव-जंतु हैं जो अपने ख़ास गुणों के कारण पहचाने जाते हैं। आज हम जानते है एक ऐसे पक्षी के बारे मे जिसकी नजर सबसे तेज होती है और वो पक्षी है बाज। बाज को सबसे तेज नजर के लिए जाना जाता है।

21. पक्षी कितनी दूर तक देख सकता है?
उत्तर : ये दूरी 5160 मील या 8299 किलोमीटर है।

सब्जियों के नाम हिंदी में
सभी धातुओं के नाम
फूलों के नाम हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published.