Animals Name in Sanskrit | संस्कृत भाषा में जानवरों के नाम (2022)

Animals Name in Sanskrit : दोस्तों जानवर पालतू हो या जंगली किसी ने किसी वजह से वे हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। जानवरों का प्रयोग हम अपने निजी कामों के साथ-साथ मीट मांस इत्यादि में भी करते हैं। हर छोटे से बड़े काम हम किसी ने किसी तरह से जानवरों के उपयोग में मेल खाते हैं। जानवरों की कई प्रजातियां होती है इनके गुणों के कारण इन्हें अलग-अलग जातियों में विभाजित किया गया है।

animals name in sanskrit

दोस्तों अक्सर कई प्रतियोगी परीक्षाओं में जानवरों के नाम संस्कृत में पूछे जाते हैं। क्योंकि आजकल अंग्रेजी का दौर चल रहा है तो संस्कृत में यह सब जान पाना आम बात नहीं है। इसलिए आज की इस पोस्ट में आप संस्कृत में जानवरों के नाम की बड़ी सूची, domestic animals name in sanskrit, pet animals name in sanskrit, wild animals name in sanskrit, animals name in sanskrit and hindi, animals name in sanskrit language उनके चित्रों के साथ सीखेंगे जिससे आपको संस्कृत में सभी जानवरों के नाम आसानी से याद हो जाएंगे और किसी के पूछे जाने पर आसानी से बता भी देंगे।

पालतू जानवरों के नाम Domestic animals name in sanskrit 

dog images sanskritकुत्ताश्वानः / कुक्कुरः
cow images sanskritगायधेनुः / गौः
goat images sanskritमुर्गी अजा
buffalo images sanskritभैंसमहिषः
ox images sanskritबैलवृषभः / बलीवर्दः
sheep images sanskrit scaledभेंड़मेषः / एड़का
horse images sanskritघोड़ाअश्वः / हयः / घोटकः
donkey image sanskritगधागर्दभः / खरः
bitch image sanskritकुतियासरमा
monkey image sanskritबन्दरवानरः / कपि
cat image sanskritबिल्लीबिड़ाल
camel image sanskritऊँटक्रमेलकः
rat image sanskritचूहामूषकः
pig image sanskritसूअरवराहः
squirrel image sanskrit 1गिलहरीचिक्रोड़ः
bull image sanskritसाँड़वृषभः
hen name sanskrit मुर्गीकुक्कुटी
mule images sanskritखच्चरखच्चर: / अश्वतर:
cock image sanskritमुर्गाकुक्कुट: / ताम्रचूड:
goat image sanskritबकराअज:, छाग:

संस्कृत में 71 पक्षियों के नाम
संस्कृत भाषा में फलों के नाम
फूलों के नाम संस्कृत भाषा में

Wild animals name in sanskrit जंगली जानवरों के नाम संस्कृत में –

lion image sanskritशेरसिंहः
fox image sanskritलोमड़ीलोमशः
rabbit image sanskritखरगोशशशकः
wolf image sanskritभेड़ियावृकः
deer image sanskritहिरनमृगः / हरिणः
nilgai image sanskritनील गायगवयः
leopard image sanskritतेंदुआतरक्षुः
mongoose image sanskritनेवलानकुलः
jackal image sanskritसियार / गीदड़श्रृगालः
chimpanzee image sanskritवनमानुषवनमनुष्यः
chameleon image sanskritगिरगिटकृकलासः
tiger image sanskritचीताचित्रकः / तरक्षु / वाघः
rhinoceros image sanskritगैंड़ागण्ड़कः
elephant image sanskritहाथीगजः
bear image sanskritभालूभल्लूकः
giraffe image sanskritजिराफचित्रोष्ट्र 
hyena image sanskritलकड़बघातरक्षु
snake image sanskritसाँपसर्प 

Information about all animals in sanskrit –

शेर Lion –
शेर बिल्ली की प्रजाति का जंगली जानवर है! शेरों के पास मजबूत, सुगठित शरीर और शक्तिशाली अग्र पैर, दांत और जबड़े शिकार को नीचे खींचने और मारने के लिए होते हैं।

शिकार मारने और खींचने के लिए उनके पास मजबूत शरीर और शक्तिशाली तेज दांत और जबड़े होते हैं। इनकी दहाड़ इतनी तेज होती है कि 8 किलोमीटर दूर से भी सुना जा सकता है।

कुछ बड़े शेर नर का वजन 250 किग्रा (550 पौंड) से अधिक होता है। जंगली शेर उप-सहारा अफ्रीका और एशिया में रहते हैं। शेर घास के मैदानों और घास के साथ मिश्रित क्षेत्रों में जीवन के लिए अनुकूलित होते हैं।

कुत्ते Dogs –
कुत्ते भेड़ियों की एक प्रजाति है इन्हें आदिमानव ने पालतू बनाकर कुत्ता नाम दिया था। यह रंग रूप में लगभग जंगली भेड़ियों की तरह ही होते हैं। लेकिन पालतू बनाए जाने के कारण इनके संबंध मानव जाति से अधिक बनने लगे हैं।

इसलिए दुनिया के बहुत से लोग इन्हें घर में पालते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris है। इनकी उनकी सूंघने की क्षमता इंसानों से कम से कम 40 गुना बेहतर है।

गाय Cow –
गाय एक पालतू पशु है जिसे दूध उत्पादन के लिए पाला जाता है। गाय का गोबर कई उपयोगी खादो से बेहतर उपजाऊ होता है इसलिए इसके गोबर का उपयोग खेती में अधिक किया जाता है।

इंसानों की तरह ही गाय के भी 32 दांत होते हैं गाय के मूत्र को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है, और किसी भी शुभ कार्य में गोमूत्र का उपयोग किया जाता है।

इसलिए गाय हमारे लिए बहुत जरूरी है तभी तो भारतवासी इसे गाय माता कहते हैं।

मुर्गी Hen –
मानव द्वारा पाले जाने वाले पालतू जानवरों में मुर्गी का भी एक विशेष स्थान है। मुर्गी कई तरह से उपयोगी है, मुर्गी को चिकन के रूप में प्रयोग किया जाता है।

इसके साथ ही इसके अंडों का भी हम भोजन में उपयोग करते हैं, इसमें विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है मुर्गी को लर्निंग बोर्ड के रूप में जाना जाता है।

बकरी Goat –
पालतू जानवरों की लिस्ट में बकरी सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली पालतू जानवर है। भारत के लगभग सभी घरों में बकरी को पाला जाता है यह कई तरह से हमारे लिए उपयोगी होती है।

यह मीट मांस के लिए पाली जाती है इसके साथ ही इसका दूध डेंगू जैसी बड़ी महामारी से बचने में भी हमारी सहायता करता है। बकरी एक शाकाहारी जानवर है यह फूल पत्ती इत्यादि खाती है।

बकरी को लाल सफेद काला और भी कई रंगों में पाया जाता है। भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में बकरियों का पालन अधिक किया जाता है।

हिरण Deer –
हिरण एक जंगली जानवर है, यह विशेष रूप से शरीर की चंचलता और धारदार तेज नाखूनों के कारण जानी जाती है। यह दिखने में बहुत सुंदर होता है हिरण के दौड़ने की रफ्तार 30 किलो किलोमीटर प्रति घंटा से भी अधिक होती है।

जो इसे शिकारी से बचने में मदद करती है! इसका भोजन जंगली खरपतवार घास और कंदमूल है। इनको अधिकतर ठंडे इलाकों में देखा जाता है।

(Source : V CLASSES)

निष्कर्ष Conclusion –

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं हमारी आज की पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत मददगार साबित हुई होगी। यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दर्ज करें। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.