209+ Animals Name in Hindi | जानवरों के नाम हिंदी में (2022)

Animals name in hindi : नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में आपका स्वागत है। दोस्तों आपने जानवरों के बारे में तो जरूर सुना होगा। जानवरों की पुरे विश्व में कई जातियां और प्रजातियां हैं। जिनमे से कुछ तो जंगली हैं और कुछ पालतू। दोस्तों ऐसी कई जानवर हैं जिनके बारे में आप लोग नहीं जानते होंगे। इसलिए आप हमारी इस पोस्ट एनिमल्स नाम इन हिंदी को अंत तक पढ़िए।

यहाँ आप पढ़ेंगे जंगली जानवरों के नाम, पालतू जानवरों के नाम, जलीय जीवों के नामों की सूची, Animals Name List in Hindi And English, Wild animals name in hindi and english, Jangli Janwar ke naam, names of pet animals, pet animals name.

animals name in hindi

पालतू जानवरों के नाम Pet animals name in hindi

Name in englishName in hindi
Dog (डॉग)कुत्ता (Kutta)
Turtle (टर्टल)कछुआ (Kachhuaa)
Hamster (हम्सटर)चूहे जैसा जानवर (Chuhe jaisa janwar)
Puppy (पप्पी)कुत्ते का बच्चा (Kutte ka bachcha)
Parrot (पैरेट)तोता (Tota)
Mouse (माउस)चूहा (Chuha)
Cat (कैट)बिल्ली (Billi)
Goldfish (गोल्डफिश)सुनहरी मछली (Sunahri Machhli)
Rabbit (रैबिट)खरगोश (Khargosh)

जंगली जानवरों के नाम Wild animals name –

Name in englishName in hindi
Toad (टोड)स्थल-मेंढक (Sthal Mendhak)
Tiger (टाइगर)बाघ (Bagh)
Reindeer (रेनडियर)बारहसिंगा (Barahsinga)
Fox  (फॉक्स)लोमड़ी (Lomdi)
Snake (स्नेक)सांप (Sanp)
Hippopotamus (हिप्पोपटेमस)दरियाई घोडा (Dariyai ghoda)
Arctic wolf (आर्कटिक वुल्फ)आर्कटिक भेड़िया (Arctic bhediya)
Beer (बियर)भालू (Bhalu)
Chimpanzee (चिंपांज़ी)चिंपांज़ी
Deer (डियर)हिरन (Hiran)
Frog (फ्रॉग)मेढक (Medhak)
Hare (हेर)खरगोश (Khargosh)
Lizard (लिज़र्ड)छिपकली (Chhipkali)
Otter (आटर)ऊदबिलाव (Udbilao)
Squirrel (स्क्वरल)गिलहरि (Gilhari)
Lion (लायन)शेर (Sher)
Gorilla (गोरिल्ला)गोरिल्ला (Gorilla)
Elk (एल्क)गोज़न (Gojan)
Kangaroo (कंगारू)कंगारू
Alligator (एलीगेटर)मगरमच्छ (Magarmachchh)
Badger (बेजर)बिज्जू (Bijju)
Camel (कैमल)ऊंट (Unt)
Crocodile (क्रोकोडाइल)मगरमच्छ (Magarmachchh)
Elephant (एलीफैंट)हाथी (Hathi)
Giraffe (जिराफ़)जिराफ़ (Jiraph)
Hedgehog (हेजहोग)कांटेदार जंगली चूहा (Kantedar jangli chuha)
Mole (मोल)छछूंदर (Chhchhundar)
Rat (रैट)चुहा (Chuha)

जलीय जानवरों के नाम Water animals name in hindi

Name in englishName in hindi
Sea urchin (समुद्री अर्चिन)समुद्री साही (Samudri Sahi)
Seahorse (सीहॉर्स)अश्वमीन (Aasmin)
Squid (स्क्विड)विद्रूप (Vidrup)
Walrus (वालरस)दरियाई घोडा (Dariyai Ghoda)
Clams (क्लैम)क्लैम एक समुद्री जानवर
Cormorant (कॉर्मरन्ट)पनकौवा (PanKauwa)
Dolphin (डॉलफिन)डॉलफिन मछली
Jellyfish (जेलिफ़िश)जेल्लिफिश (एक प्रकार की मछली)
Lobster (लॉबस्टर)झींगा-मछली (Jhinga machhli)
Pelican (पेलिकन)हवासील (Hawasil)
Sea lion (सी लायन)जाल-सिंह (Jal sinh)
Sea Turtle (सी टर्टल)समुद्री कछुआ (Samudri kachhuwa)
Seagull (सीगल)गंगा चिली (Ganga chili)
Seahorse (सीहॉर्स)अश्वमीन (Aasmin)
Shark (शार्क)शार्क मछली (Shark Machhli)
Starfish (स्टारफिश)स्एटारफिश एक समुद्री मछली (Samudri Machhli)
Whale (व्हेल )ह्वेल मछली (Hwel Machhli)
Coral (कोरल)प्रवाल (Prawal)
Crab (क्रैब)केकड़ा (Kekda)
Fish (फिश)मछली (Machhli)
Lobster (लॉबस्टर)झींगा-मछली (Jhinga machhli)
Pelican (पेलिकन)हवासील (Hawasil)
Sea lion (सी लायन)जाल-सिंह (Jal sinh)

ये भी पढ़ें-

पक्षियों के नाम हिंदी में
पेड़ों के नाम हिन्दी व अंग्रेजी में
सब्जियों के नाम हिंदी में
ऑनलाइन लूडो कैसे खेलें?
हिंदी महीनों के नाम

पशुओं के बारे में जानकारी Information about animals

गाय Cow –

गाय एक महत्वपूर्ण पालतू जानवर है, इससे अच्छी क्वालिटी का दूध मिलता है। हिंदू गाय को माता (गौमाता) कहते हैं। इसके बछड़े बड़े होकर गाड़ी खींचते हैं और खेतों की जुताई करते हैं।

बैल Ox –

बैल एक चौपाया पालतू प्राणी है। यह गोवंश के अन्तर्गत आता है। बैल प्राय: हल, बैलगाड़ी आदि खींचने के लिये प्रयुक्त होते हैं।

भैंस Buffalo –

भैंस एक दुधारू पशु है। कुछ लोग गाय के दूध से ज़्यादा भैंस के दूध को पसंद करते हैं। यह ग्रामीण भारत में एक बहुत उपयोगी पशु है।

कुत्ता Dog –

कुत्ता भेड़िया कुल की एक प्रजाति है। यह मनुष्य के पालतू पशुओं में से एक महत्त्वपूर्ण प्राणी है। इनके द्वारा तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली एक भयंकर बीमारी रेबीज होती है।

इसका औसत जीवनकाल लगभग 12 वर्ष तक का होता है। यह जीव जंगल तथा मानव समाज के बीच रहता है यह सर्वाहारी जीव है

बिल्ली Cat –

बिल्ली एक मांसाहारी स्तनधारी जानवर है। इसकी सुनने की शक्ति और गंध तेज होती है| और यह रात में भी कम रोशनी में देख सकती है। बिल्ली लगभग 9500 वर्षों से मनुष्य की साथी रही है। इनका प्राकृतिक जीवन काल लगभग 15 वर्ष होता है।

खरगोश Rabbit –

खरगोश पिल्ला परिवार के छोटे स्तनपायी हैं, अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर परिचय में आया हुआ यूरोपीय खरगोश दुनिया भर में एक जंगली शिकार जानवर और एक पालतू जानवर के रूप में जाना जाता है।

बंदर Monkey –

बंदर एक कशेरुक, स्तनधारी जानवर है। हाथ की हथेली और पैरों के तलवों को छोड़कर पूरा शरीर घने बालों से ढका हुआ है। इनकी रीढ़ की हड्डी का अगला भाग पूंछ में विकसित होता है। लंबे नितंबों पर हाथ और पैर की उंगलियां मांसल होती हैं।

घोड़ा Horse –

घोड़ा एक विषम उँगलियों वाला खुर वाला स्तनपायी है, जो अश्ववंश कुल से ताल्लुक रखता हैं। इसका उपयोग समान ले जाने और सवारी करने में किया जाता है|

बकरी Goat –

बकरी एक घरेलू जानवर है, जिसे दूध और मांस के लिए पाला जाता है। इसके अलावा इससे रेशे, चमड़ा, खाद और बाल प्राप्त होते हैं।

भालू Bear –

भालू या रीछ (bear) जिसका वैज्ञानिक नाम उरसीडे (ursida) है, स्तनधारी प्राणियों के मांसाहारी गण का एक जीव है। हालाँकि इसकी सिर्फ 8 ज्ञात जातियाँ हैं, इसका निवास पूरी दुनिया में बहुत ही विस्तृत है।

यह एशिया, यूरोप, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के महाद्वीपों में पाया जाता है। देखने में, सभी भालुओं के आम लक्षणों में बड़ा शरीर, मोटी टाँगे व बाज़ू, लम्बा बुक्क (नाक), पूरे बदन पर घने बाल और पाँव में सख़्त नाख़ून शामिल हैं।

ऊंट Camel –

ऊँट कैमुलस जीनस के अंतर्गत आने वाला एक खुरधारी जीव है। इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहते हैं। यह रेतीले तपते मैदानों में इक्कीस इक्कीस दिन तक बिना पानी पिये चल सकता है। इसका उपयोग सवारी और सामान ढोने के काम आता है।

गधा Ass –

गधा (Equus africanus asinus) अश्व परिवार का पशु है। कई देशों में इसे बोझा ढोने के काम लाया जाता है। गधे को अधिकतर धोबी और कुम्हार वर्ग के लोगों द्वारा पाला जाता है। यह जीव जगत का सहन् शील प्राणी है। इसके चेहरे का भाव एक सा बना रहता है। हर्ष विषाद दोनों में एक सा दिखाई देता है।

सूअर Pig –

इनकी खाल बहुत मोटी होती है और इनके शरीर जो थोड़े बहुत बाल रहते हैं वे बहुत कड़े होते हैं। इनका थूथन आगे की ओऱ चपटा रहता है जिसके भीतर मुलायम हड्डी का एक चक्र सा रहता है जो थूथन को कड़ा बनाए रखता है। इसी थूथन के सहारे ये जमीन खोद डालते हैं और भारी-भारी पत्थरों को आसानी से उलट देते हैं।

भेड़ Sheep –

भेड़ का मनुष्य से सम्बन्ध आदि काल से है तथा भेड़ पालन एक प्राचीन व्यवसाय है। भेड़ पालक भेड़ से ऊन तथा मांस तो प्राप्त करता ही है, भेड़ की खाद भूमि को भी अधिक ऊपजाऊ बनाती है।

भेड़ कृषि अयोग्य भूमि में चरती है, कई खरपतवार आदि अनावश्यक घासों का उपयोग करती है तथा उंचाई पर स्थित चरागाह जोकि अन्य पशुओं के अयोग्य है, उसका उपयोग करती है। भेड़ पालक भेड़ों से प्रति वर्ष मेमने प्राप्त करते है।

भेड़िया Wolf –

वृक या भेड़िया एक कुत्ते के रूप का जंगली जानवर है। वैज्ञानिक नज़रिए से भेड़िया कैनिडाए (canidae) पशु परिवार का सबसे बड़े शरीर वाला सदस्य है। किसी ज़माने में भेड़िये पूरे यूरेशिया, उत्तर अफ्रीका और उत्तर अमेरिका में पाए जाते थे

जब भेड़ियों और कुत्तों पर आनुवंशिक अध्ययन किया गया, तो पता चला कि कुत्तों की नस्ल भेड़ियों के वंशज हैं, यानी दसियों हज़ार साल पहले प्राचीन मनुष्यों ने कुछ भेड़ियों को पालतू बनाया था। जिनसे कुत्तों के वंश की शुरुआत हुई। वर्त्तमान में इनकी 38 उपप्रजातिया ज्ञात है।

बारहसिंगा Stage –

बारहसिंगा हिरण की एक जाति है, जो कि उत्तरी और मध्य भारत में दक्षिणी-पश्चिम नेपाल में पाया जाता है। यह पाकिस्तान तथा बांग्लादेश में विलुप्त हो गया है।

तेंदुआ Panther –

पैंथर पैंथेरा जीनस की एक विशाल (बड़ी बिल्ली प्रजाति) है जो अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। यह शेर, बाघ और जगुआर जैसी जंगली प्रजातियों की तुलना में सबसे छोटा है।

लेकिन तेंदुए बहुत शक्तिशाली और चतुर प्राणी होते हैं और उनकी एकाग्रता अद्भुत होती है। शिकार की तकनीक और हमला करने की शैली उन्हें एक शीर्ष शिकारी बनाती है। आमतौर पर ये निशाचरी होते हैं। तेंदुए 56 से 60 किमी प्रति घण्टे की रफ़्तार से दौड़ सकते हैं।

गेंडा Rhinoceros –

गैंडा (राइनोसरस /Rhinoceros) एक जानवर है। जिसकी 5 जातियाँ पायी जाती हैं। इसमें से दो प्रजातियाँ अफ्रीका सार्थक में तथा तीन दक्षिण एशिया में मिलती हैं।

हाथी Elephant –

हाथी जमीन पर रहने वाला एक विशाल आकार का प्राणी है। यह जमीन पर रहने वाला सबसे विशाल स्तनपायी है। यह एलिफैन्टिडी कुल और प्रोबोसीडिया गण का प्राणी है। आज एलिफैन्टिडी कुल में केवल दो प्रजातियाँ जीवित हैं, ऍलिफ़स तथा लॉक्सोडॉण्टा। तीसरी प्रजाति मैमथ विलुप्त हो चुकी है

लोमड़ी Fox –

लोमडी सामान्यतः 2 से 3 वर्ष तक जीवित रहती है लोमडी के आहार में रोडेन्ट, कीड़ों, कृमि, फल, मछली, पक्षी, अंडे और अन्य सभी प्रकार के छोटे जानवर है। लोमड़ी की जरुरत आम तौर पर हर दिन 1 किलोग्राम खाद्यान्न की है। यह छोटे मध्यम आकार के जीव हैं, जो सर्वहारी होते हैं। वर्तमान में इनकी 25 ज्ञात प्रजातियां है।

चीता Tiger –

यह एसीनोनिक्स प्रजाति के अंतर्गत रहने वाला एकमात्र जीवित सदस्य है, जो कि अपने पंजों की बनावट के रूपांतरण के कारण पहचाने जाते हैं।

ज़मीन पर रहने वाला ये सबसे तेज़ जानवर है जो एक छोटी सी छलांग में 120 कि॰मी॰ प्रति घंटे तक की गति प्राप्त कर लेता है जो अधिकांश सुपरकार की रफ्तार से भी तेज़ है।

जेब्रा Zebra –

ज़ेब्रा अफ़्रीका में घोड़े के कुल की कई जातियाँ हैं, जो अपने शरीर में सफ़ेद और काली धारियों से पहचाने जाते हैं। अपने करीबी रिश्तेदारों घोड़े और गधे के विपरीत ज़ीब्रा को कभी पालतू नहीं बनाया जा सका।

सियार Jackal –

यह भारत के जंगलों और गन्ने आदि के खेतों में आमतौर से पाया जाने वाला मध्यम आकार का पशु जो लगभग लोमड़ी के तरह का होता है।

सामान्य तौर पर सियार गांव के निकट पाया जाता है। सियार भोजन के लिए गांव की भेड़-बकरियों पर भी हमला करते हैं। ये कुत्ते के बच्चे को भी खा जाते हैं।

कंगारू Kangaroo –

कंगारू आस्ट्रेलिया में पाया जानेवाला एक स्तनधारी पशु है। यह आस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु भी है। कंगारू शाकाहारी, इनकी पिछली टाँगें लंबी और अगली छोटी होती हैं, जिससे ये उछल उछलकर चलते हैं। पूँछ लंबी और मोटी होती है जो सिरे की ओर पतली होती जाती है।

जिराफ Giraffe –

जिराफ़ अफ़्रीका के जंगलों मे पाया जाने वाला एक शाकाहारी पशु है। यह सभी थलीय पशुओं मे सबसे ऊँचा होता है तथा जुगाली करने वाला सबसे बड़ा जीव है।

शेर Lion –

सिंह (पेन्थेरा लियो) पेन्थेरा वंश की चार बड़ी बिल्लियों में से एक है और फेलिडे परिवार का सदस्य है। यह बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी सजीव बिल्ली है, जिसके कुछ नरों का वजन 250 किलोग्राम से अधिक होता है।

(Source: Smart Kids)

निष्कर्ष Conclusion –

हमें उम्मीद है की आपको हमारी यह जानकारी animals name in hindi बेहद पसंद आई होगी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकतें हैं आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आप इसमें और जानवरों के नाम जोड़ना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

फलों के नाम हिंदी में
दिनों के नाम हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published.